ताज़ा खबर
 

रामदेव की इस कंपनी का इनकम 13 हजार करोड़ से है ज्यादा, जानिए देश में कहां तक फैला है कारोबार

वित्त वर्ष 2019-20 में रुचि सोया की ओर से बताया गया था कि कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग लोकेशन देशभर के 22 हिस्सों में है। इस कंपनी के टोटल इनकम की बात करें 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है।

ramdev, ruchi soya, patanjaliकंपनी का मैन्युफैक्चरिंग लोकेशन देशभर के 22 हिस्सों में है (Photo-Indian Express )

योगगुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद का विस्तार भारत के अलावा दूसरे देशों में भी हो चुका है। इसी तरह, रामदेव की एक और कंपनी है जिसका कारोबार देशभर में फैला है। इस कंपनी का नाम रुचि सोया है। आज हम आपको बताएंगे कि रुचि सोया की कमाई कितनी है और इसका कारोबार देश कि किन हिस्सों तक फैला हुआ है।

देश में कहां तक फैला है कारोबार: वित्त वर्ष 2019-20 में रुचि सोया की ओर से बताया गया था कि कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग लोकेशन देशभर के 22 हिस्सों में है। इसमें चेन्नई, गुना, कोटा, हल्दिया, जम्मू, दुर्गावती, मंगलुरु, नागपुर, रुड़की, रानी पिपरा, श्री गंगानगर जैसे प्रमुख शहर भी शामिल हैं। इस कंपनी के टोटल इनकम की बात करें 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। वहीं, रुचि सोया का नेटवर्थ 3 हजार 371 करोड़ रुपये है।

रुचि सोया के लिए लेना पड़ा कर्ज: कर्ज में डूबी रुचि सोया को खरीदने के लिए पतंजलि ने 3200 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। पतंजलि को एसबीआई से 1,200 करोड़ रुपये, सिंडिकेट बैंक 400 करोड़ रुपये, पंजाब नेशनल बैंक से 700 करोड़ रुपये, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 600 करोड़ रुपये और इलाहबाद बैंक से 300 करोड़ रुपये मिले थे।

बता दें कि भारत में ये कंपनी सोया उत्पादन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। इसके खुद के बहुत से प्रमुख ब्रांड हैं। इसमें न्यूट्रीला, महाकोश, रुचि गोल्ड, रुचि स्टार और सनरिच जैसे ब्रांड शामिल हैं।

कंपनी के शेयर का हाल: रुचि सोया का शेयर भाव 1.67 फीसदी की गिरावट के साथ 678.85 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। कंपनी के मार्केट कैपिटल की बात करें तो 20,083.17 करोड़ रुपये है। रुचि सोया का शेयर भाव 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। रुचि सोया का शेयर भाव 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। बीते साल 29 जून को कंपनी का शेयर भाव 1,535 रुपये था। हालांकि, इसके बाद से शेयर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। एक साल के भीतर शेयर का भाव आधा से भी कम हो चुका है।

मुनाफे में है कंपनी: बीते वित्त वर्ष के अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में रुचि सोया का शुद्ध लाभ 227.44 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के कुल आय की बात करें तो इस तिमाही में 4,475 करोड़ रुपये रही।  (ये पढ़ें—इस तेल का विरोध करते हैं रामदेव)

Next Stories
1 पिता राहुल बजाज की तरह मुखर हैं राजीव, बजाज ऑटो में संभाल रहे बड़ी जिम्मेदारी
2 अनिल अंबानी की ये कंपनी कर्जदाताओं से कर रही बात, इधर निवेशक हुए मालामाल
3 कोरोना काल में मुकेश अंबानी का तोहफा, रिलायंस के कर्मचारियों को मिला बोनस
यह पढ़ा क्या?
X