ताज़ा खबर
 

शेयर बाजार में कोरोना का डर, लेकिन रामदेव की इस कंपनी के निवेशक हुए मालामाल

योग गुरु रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयर में बड़ी बढ़त दर्ज की गई है। आपको यहां बता दें कि कर्ज में डूबी रुचि सोया को योग गुरु रामदेव ने साल 2019 में खरीदा था।

baba ramdev led patanjali, patanjali, ramdev newsयोग गुरु रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयर में बड़ी बढ़त (Photo-Indian Express )

देशभर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या और मृतक के मामले बढ़ रहे हैं। इस माहौल की वजह से भारतीय शेयर बाजार में भी सुस्ती छाई हुई है। भारतीय शेयर बाजार में निवेशक बेहद सतर्कता से पैसे लगा रहे हैं।

यही वजह है कि इस पूरे सप्ताह में बिकवाली हावी रही। मतलब ये कि देश में कोरोन से बिगड़ते हालात को देखते हुए निवेशकों ने शेयर बेचे हैं। इस वजह से कई कंपनियों के शेयर में गिरावट आई है। हालांकि, योग गुरु रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयर में बड़ी बढ़त दर्ज की गई है। आपको यहां बता दें कि कर्ज में डूबी रुचि सोया को योग गुरु रामदेव ने साल 2019 में खरीदा था। ये कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। (ये पढ़ें—जब रामदेव और अडानी के बीच हुई टक्कर)

शुक्रवार को 10 फीसदी की बढ़तः सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को रुचि सोया के शेयर में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कारोबार के अंत में रुचि सोया का शेयर भाव करीब 65 रुपये बढ़कर 706 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। आसान भाषा में समझें तो प्रति शेयर निवेशकों को 65 रुपये की कमाई हुई है। इसका फायदा उन निवेशकों को होने की संभावना है, जो इंट्रा ट्रेड करते हैं। कंपनी के मार्केट कैपिटल की बात करें तो एक बार फिर 21 हजार करोड़ रुपये के स्तर को छु लिया है।

कंपनी के लिए रामदेव ने लिया था लोनः आपको बता दें कि रामदेव ने रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए देश के कई नामी बैंकों से 3200 करोड़ रुपये लोन लिया था। जानकारी के मुताबिक एसबीआई से 1,200 करोड़ रुपये, पंजाब नेशनल बैंक से 700 करोड़ रुपये, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 600 करोड़ रुपये, सिंडिकेट बैंक 400 करोड़ रुपये और इलाहबाद बैंक से 300 करोड़ रुपये मिले थे। (ये पढ़ें—रामदेव की कंपनी से 13 निवेशकों की शिकायत)

शेयर बाजार का हालः उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 202.22 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,878 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 64.80 अंक यानी 0.45 प्रतिशत टूटकर 14,341 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में महिंद्रा एंड महिंद्रा रहा। यह 2.63 प्रतिशत नीचे आया। इसके अलावा डा. रेड्डीज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक और इन्फोसिस में भी गिरावट रही।

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और एशियन पेंट्स शामिल हैं। इनमें 3.51 प्रतिशत तक की तेजी आयी। अवकाश के कारण कम कारोबारी दिवस वाले सप्ताह में सेंसेक्स 953.58 यानी 1.95 प्रतिशत जबकि निफ्टी 276.50 अंक यानी 1.89 प्रतिशत नीचे आये। कोविड-19 संक्रमण मामले तेजी से बढ़ने और उसका अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंता का घरेलू बाजार पर प्रभाव पड़ा है।

Next Stories
1 कोरोना काल में बड़े काम की ये दो सरकारी योजनाएं, 342 रुपये में मिलेगी 4 लाख की बीमा
2 टाटा की इस कंपनी ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा, मार्च में मिस्त्री के खिलाफ मिली थी जीत
3 मुकेश अंबानी की रिलायंस का ब्रिटेन में नया दांव, 592 करोड़ रुपये में की ये डील
यह पढ़ा क्या?
X