ताज़ा खबर
 

रामदेव की कंपनी के निवेशकों की बढ़ी टेंशन, बीते 5 दिन में हो चुका है इतना नुकसान

29 जून 2020 को रुचि सोया का शेयर भाव 1,535 रुपये के स्तर को छु लिया था। इस लिहाज से देखें तो रुचि सोया का शेयर भाव आधे से भी कम हो चुका है।

ramdev, ruchi soya, patanjaliरुचि सोया में निवेशकों का दांव लगाना भारी पड़ रहा है। (Photo-Indian Express )

Baba ramdev, Patanjali Ayurved, Ruchi Soya: बीते कुछ दिनों से योग गुरु रामदेव की कंपनी रुचि सोया में निवेशकों का दांव लगाना भारी पड़ रहा है। 15 दिन के आंकड़े पर गौर करें तो इस कंपनी में दांव लगाने वाले निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है।

कैसे हुआ निवेशकों को नुकसान: दरअसल, पतंजलि आर्युवेद की फर्म रुचि सोया के शेयर में काफी उतार चढ़ाव है। बीते एक हफ्ते के आंकड़े पर गौर करें तो रुचि सोया का शेयर का भाव 30 रुपये से भी ज्यादा लुढ़क गया है। सोमवार को रुचि सोया का जो शेयर भाव 680 रुपये के स्तर पर था वो सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को 650 रुपये के स्तर से नीचे बंद हुआ है।

बाजार बंद होने पर शेयर का भाव 0.84 फीसदी के नुकसान के साथ 647.30 रुपये पर आ गया था। कहने का मतलब ये है कि एक हफ्ते में निवेशकों को प्रति शेयर 30 रुपये से ज्यादा नुकसान हो चुका है। आपको बता दें कि 29 जून 2020 को रुचि सोया का शेयर भाव 1,535 रुपये के स्तर को छु लिया था। इस लिहाज से देखें तो रुचि सोया का शेयर भाव आधे से भी कम हो चुका है। फिलहाल, कंपनी का मार्केट कैपिटल 19,145.35 करोड़ रुपये है।

इससे पहले बीते साल मार्च महीने में रुचि सोया का शेयर भाव 150 रुपये के स्तर पर था। दरअसल, तब रुचि सोया के अधिग्रहण की प्रक्रिया आखिरी दौर में चल रही थी। पतंजलि आयुर्वेद ने साल 2019 में 4,350 करोड़ रुपये में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था। रामदेव और उनके छोटे भाई राम भरत के अलावा नजदीकी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण रुचि सोया कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हैं। रुचि सोया के पास खाद्य ब्रांड न्यूट्रीला का स्वामित्व है।

शेयर बाजार का क्या रहा हाल: बीएसई इंडेक्स का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 568 अंक या 1.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,008 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 182 अंक या 1.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,507 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक करीब चार प्रतिशत चढ़ गया।

टाइटन, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, बजाज ऑटो और नेस्ले इंडिया के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं, दूसरी ओर पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, आईटीसी और मारुति के शेयरों में गिरावट आई। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय लाभ के साथ बंद हुए।

Next Stories
1 तेल के लिए केंद्र सरकार-Vedanta के बीच की कानूनी जंग पर आया फैसला, ONGC भी है हिस्सेदार
2 टाटा-मिस्त्री विवाद: साइरस मिस्त्री को बड़ा झटका, चेयरमैन पद की लड़ाई में टाटा को मिली जीत
3 होली पर LIC Housing ने दी बड़ी खुशखबरी, घर खरीदारों को नहीं देनी होगी 6 माह की EMI
ये पढ़ा क्या?
X