ताज़ा खबर
 

कोरोनिल विवाद के बीच रॉकेट बन गई रामदेव की ये कंपनी, सिर्फ दो दिन 2 हजार करोड़ का फायदा

Baba Ramdev, Ruchi Soya, Patanjali: रुचि सोया का 2019 में पतंजलि ने अधिग्रहण किया था। पतंजलि अभी कोरोना की दवा को लेकर विवादों में है।

ramdev, ruchi soya, patanjaliदो दिन में रुचि सोया के शेयर में करीब 10% की बढ़त है। (Photo-indian express )

Baba Ramdev, Ruchi Soya, Patanjali: बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के कोरोनिल को लेकर विवाद बढ़ गया है। दरअसल, रामदेव ने कोरोनिल को लेकर दावा किया था कि यह दवा विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्रमाणित है, लेकिन WHO के द्वारा इस दावे को खारिज कर दिया है। हालांकि, कोरोनिल के इस विवाद के बावजूद रामदेव की एक अन्य कंपनी रुचि सोया के शेयर रॉकेट बन गए हैं।

रुचि सोया के शेयर का हाल: बीते दो दिन की बात करें तो बीएसई इंडेक्स पर रुचि सोया के शेयर में करीब 10 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। शुक्रवार को रुचि सोया का शेयर भाव 692 रुपये पर था, जो मंगलवार को 764 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। कहने का मतलब ये है कि सिर्फ दो कारोबारी दिन में प्रति शेयर भाव में 70 रुपये से ज्यादा मजबूती आई है।

वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 20 हजार 400 करोड़ रुपये के स्तर से बढ़कर अब 22 हजार 600 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इस लिहाज से 2 हजार करोड़ से ज्यादा का इजाफा हुआ है। आपको बता दें कि रुचि सोया का 2019 में पतंजलि ने अधिग्रहण किया था।

पतंजलि अभी कोरोना की दवा को लेकर विवादों में है। इस कंपनी की ओर से किए गए दावे पर संदेह किए जा रहे हैं। यही नहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी पतंजलि की कोरोना दवा कोरोनिल का समर्थन करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को आड़े हाथ लिया है।

शेयर बाजार का हाल: शेयर बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव रहा। कारोबार के दौरान 667.46 अंक के दायरे में उतार- चढ़ाव के बाद बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 7.09 अंक यानी 0.01 प्रतिशत बढ़कर 49,751.41 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार बड़े दायरे में घूमने के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 32.10 अंक यानी 0.22 प्रतिशत बढ़कर 14,707.80 अंक पर बंद हुआ।

किस शेयर का क्या हाल: बीएसई के सेंसेक्स में शामिल शेयरों में ओएनजीसी का शेयर सबसे अधिक करीब 6 प्रतिशत के लाभ में रहा। इसके साथ ही इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटल, स्टेट बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई। इसके विपरीत कोटक बैंक, मारुति, बजाज आटो, एचडीएफसी बैंक और एचसीएल टेक में गिरावट रही।

Next Stories
1 Bima Jyoti Policy: LIC ने लॉन्च की नई पॉलिसी, हर साल गारंटीड रिटर्न, लोन समेत मिलेंगी ये सुविधाएं
2 Amazon ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ की डील, मुकेश अंबानी की बढ़ेगी टेंशन!
3 जिस कंपनी पर अजय पीरामल ने लगाया दांव, उसमें 6 हजार करोड़ के फ्रॉड का खुलासा
ये पढ़ा क्या?
X