ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव ने अब टेक सेक्टर में स्थापित की नई कंपनी Bharuwa Solutions, जानें- क्या करेगा योग गुरु का यह स्टार्टअप

Baba Ramdev launches tech startup: आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद की ओर से बीते एक साल में इस स्टार्टअप में अब तक 100 करोड़ रुपयों का निवेश किया जा चुका है।

patanjali ayurvedबाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण

Baba Ramdev launches tech startup: पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक योग गुरु बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने एफएमसीजी सेक्टर में बड़ी उपस्थिति दर्ज कराने के बाद अब टेक सेक्टर में कंपनी स्थापित की है। पतंजलि आयुर्वेद समूह ने टेक्नोलॉजी स्टार्टअ Bharuwa Solutions की स्थापना की है। यह कंपनी सप्लाई चेन मैनेजमेंट, डिस्ट्रिब्यूशन, सॉइल टेस्टिंग, फर्टिलाइजर कैलकुलेशन और बैकवार्ड लिंकेज के क्षेत्र में काम करेगी। बिजनस टुडे से बात करते हुए पतंजलि आयुर्वेद के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने यह जानकारी दी है। यही नहीं उन्होंने कहा कि Bharuwa Solutions की ओर से तैयार सॉफ्टवेयर के जरिए ही पतंजलि आयुर्वेद के सप्लाई चेन मैनेजमेंट और रिटेल बिलिंग के काम को किया जाता है।

आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद की ओर से बीते एक साल में इस स्टार्टअप में अब तक 100 करोड़ रुपयों का निवेश किया जा चुका है। इस कंपनी की स्थापना की जरूरत को लेकर बालकृष्ण ने कहा कि आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। आप जब संकट में होते हैं, तभी उससे बाहर निकलने के उपायों पर काम करते हैं। हमने सप्लाई चेन की चुनौती से निपटने के लिए यह प्रयास किया था। बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद ने एफएमसीजी सेक्टर में धमाकेदार एंट्री की थी और 2011 से 2017 के दौरान 10,000 करोड़ रुपये तक के रेवेन्यू के लक्ष्य को हासिल किया था। हालांकि 2017-18 में कंपनी का रेवेन्यू घटकर 8,135 करोड़ रुपये पर आ गया था।

टेक स्टार्टअप Bharuwa Solutions की वेबसाइट के मुताबिक उसका कार्यालय दिल्ली के द्वारका इलाके सेक्टर 7 में है। यह कंपनी क्लाउड बेस्ड सिस्टम, अकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, प्रमोशन एंड प्राइस मैनेजमेंट और मैन्युफैक्चरिंग मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना योगदान देती है। बीते कुछ सालों में पतंजलि आयुर्वेद के रेवेन्यू में गिरावट के सवाल पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद टैक्सेशन में जटिलता के चलते यह गिरावट देखने को मिली थी। इसका असर हमारी कंपनी पर पड़ा था, लेकिन हम जल्दी ही एक बार फिर से 10,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे।

Next Stories
1 अब रिलायंस जियो ने लगाई कीमतें तय करने की गुहार, BSNL और MTNL बोले, अभी और चलनी चाहिए टैरिफ वॉर
2 अनिल अंबानी पूछताछ के लिए ईडी के दफ्तर पहुंचे, यस बैंक के मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ के लिए जारी हुआ था समन
3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें पाने के लिए जरूरी है 31 मार्च तक आधार कार्ड लिंक कराना
ये पढ़ा क्या?
X