ताज़ा खबर
 

देश के सबसे बड़े दानवीर का दांव, लंदन की इस कंपनी को खरीदने का किया ऐलान

व्रिपो के फाउंडर अजीम प्रेमजी के संपत्ति की बात करें तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक 27.7 बिलियन डॉलर है। वह, दुनिया के टॉप 50 अरबपतियों की सूची में शामिल हैं।

Azim premji,Azim premji netowrth, wipro दुनिया के टॉप 50 अरबपतियों की सूची में शामिल हैं। (Photo-indian express )

देश के दानवीर अरबपतियों की बात होती है तो विप्रो के संस्थापक अध्यक्ष अजीम प्रेमजी का नाम शीर्ष पर आता है। , प्रेमजी ने साल 2020 में कुल 7,904 करोड़ रुपये दान दिए हैं। अगर हर दिन के हिसाब से देखें तो लगभग 22 करोड़ रुपये होते हैं। अब अजीम प्रेमजी की कंपनी विप्रो ने एक बड़ा ऐलान किया है।

ब्रिटेन की कंपनी खरीदने का ऐलान: दरअसल, आईटी कंपनी विप्रो ने बताया कि वह वैश्विक स्तर पर प्रबंधन एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में परामर्श सेवाएं देने वाली कंपनी कैपको को 1.45 अरब डालर (10,500 करोड़ रुपये) में खरीद रही है। कैप्को का मुख्यालय लंदन में है। भारतीय कंपनी द्वारा किसी कंपनी को खरीदने का सबसे बड़ा सौदा है। विप्रो ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा है कि कैपको के आने से परामर्श और सूचना प्रौद्योगिकी सेवा क्षेत्र में उसकी स्थिति मजबूत होगी। यह सौदा जून के अंत तक बराबर हो सकता है।

कैपको का इतिहास: कैपको 1998 की कंपनी है और इसके 100 से अधिक ग्राहक हैं इनमें से कुछ लम्बे समय से इसके साथ जुड़े है। कंपनी में 16 देशों में स्थापित उसके 30 प्रतिष्ठानों में 5,000 कंसल्टैंट काम कर रहे हैं। कंपनी ने 2020 में 72 करोड़ डालर की कमाई की थी।

विप्रो के मुख्य अधिशासी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक थियेरी डेलापोर्ट ने कहा कि विप्रो और कैपको के काम काज के मॉडल एक दूसरे के पूरक हैं। मुझे यकीन है कि कैपको हमारे साथ विप्रो को अपना नया घर बताते हुए गर्व अनुभव करेंगे।‘ कैपको की ओर से कहा गया कि दोनों कंपनियां मिल कर अपने ग्रहाकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप कायाकल्प के संपूर्ण समाधान सुलभ कराएंगी।

विप्रो के फाउंडर की कितनी है संपत्ति: व्रिपो के फाउंडर अजीम प्रेमजी के संपत्ति की बात करें तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक 27.7 बिलियन डॉलर है। वह, दुनिया के टॉप 50 अरबपतियों की सूची में शामिल हैं। फिलहाल, अजीम प्रेमजी की रैकिंग 49वीं है।

Next Stories
1 कर्ज में डूबे अनिल अंबानी को मिले 4400 करोड़ रुपये, भाई मुकेश की Jio को संपत्ति बेचकर जुटाई रकम
2 मोदी सरकार ने बदले बीमा से जुड़े नियम, पॉलिसीहोल्डर को मिलेगी बड़ी राहत
3 Mega e-auction: बेहद सस्ती कीमत में खरीदें घर या प्लॉट, 5 मार्च से SBI दे रहा बड़ा मौका
आज का राशिफल
X