scorecardresearch

इस बैंक से होम लोन लेने पर साल भर नहीं देनी होगी ईएमआई, जानें कितना होगा फायदा

फेस्टिव सीजन में पहले से कई बैंक होम लोन, पर्सनल लोन और व्हीकल लोन पर कई प्रकार के ऑफर दे रहे हैं। कुछ बैंकों ने ब्याज कम कर दिया है, तो कई ने प्रोसेसिंग फी से राहत दी है।

Axis Bank Loan Offer
होम लोन पर 12 महीने नहीं देनी होगी ईएमआई। (Express Photo)

फेस्टिव सीजन (Festive Season) में पर्सनल लोन (Personal Loan), होम लोन (Home Loan), व्हीकल लोन (Vehicle Loan) आदि पर बैंक एक से बढ़कर एक ऑफर पेश कर रहे हैं। एसबीआई (SBI), पीएनबी (PNB) जैसे सरकारी बैंक पहले से ही ऑफर दे रहे हैं। अब इस कड़ी में निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक (Axis Bank) का भी नाम जुड़ गया है। बैंक ने होम लोन पर एक साल तक ईएमआई (EMI) से छूट का ऑफर पेश किया है। ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) और व्हीकल लोन पर भी बैंक ने आकर्षक ऑफर पेश किए हैं।

होम लोन पर 12 महीने तक ईएमआई की टेंशन नहीं

एक्सिस बैंक ने बताया कि ये ऑफर विशेष फेस्टिव सीजन के लिए तैयार किया गया है। इसे ‘दिन से ओपन सेलिब्रेशंस: क्योंकि दिवाली रोज रोज नहीं आती’ नाम दिया गया है। इसके तहत सेलेक्टेड होम लोन पर 12 महीने तक ईएमआई से छूट की पेशकश की गई है। इसका अर्थ हुआ कि जिन होम लोन पर यह ऑफर उपलब्ध है, उन्हें लेने पर 12 महीने तक ईएमआई भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑन रोड प्राइस पर व्हीकल लोन

एक्सिस बैंक ने इसके अलावा ऑन रोड प्राइस (On Road Price) पर व्हीकल लोन की भी पेशकश की है। यह ऑफर दो पहिया वाहन की फाइनेंसिंग पर उपलब्ध है। इसमें बैंक ने प्रोसेसिंग फी भी हटा दिया है। सामान्य तौर पर बैंक शोरूम प्राइस (Ex Showroom Price) पर लोन देते हैं। ग्राहकों को शोरूम प्राइस के बाद लगने वाले टैक्स व फी खुद से देने पड़ते हैं।

शॉपिंग पर भी डिस्काउंट

बैंक ने कारोबार करने वाले लोगों के लिए भी ऑफर निकाला है। इसके तहत टर्म लोन (Term Loan), इक्विपमेंट लोन (Equipment Loan) और कॉमर्शियल व्हीकल लोन (Commercial Vehicle Loan) पर कई प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं। एक्सिस बैंक ने रेस्तरां के बिल भरने, शॉपिंग करने समेत कई खुदरा लोन प्रोडक्ट पर भी ऑफर पेश किया है। यह ऑफर उन ग्राहकों के लिए है, जो एक्सिस बैंक के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान करेंगे। एक्सिस बैंक ने शॉपिंग पर ऑफर के लिए 50 शहरों के 2,500 लोकल स्टोर को चुना है। इन स्टोर से शॉपिंग करने पर एक्सिस बैंक 20 प्रतिशत तक डिस्काउंट देगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी घटाया ब्याज

पिछले सप्ताह बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने होम लोन और व्हीकल लोन पर विशेष ऑफर की घोषणा की थी। बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन का ब्याज 0.35 प्रतिशत और व्हीकल लोन का ब्याज 0.50 प्रतिशत तक कम किया है। अब बैंक के होम लोन 6.85 प्रतिशत के बजाय 6.50 प्रतिशत से शुरू हो रहे हैं। इसी तरह बैंक ऑफ इंडिया के व्हीकल लोन अब 7.35 प्रतिशत के बजाय 6.85 प्रतिशत के शुरुआती ब्याज पर उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप से ऐसे कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, जानें क्या है पैसे भेजने का सिंपल प्रोसेस

पहले से ऑफर दे रहे हैं ये बैंक

इनके अलावा भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), एचएसबीसी (HSBC), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda), केनरा बैंक (Canara Bank) और यस बैंक (Yes Bank) होम लोन पर ब्याज दर में डिस्काउंट दे रहे हैं। इनमें से कई बैंकों ने प्रोसेसिंग शुल्क भी हटा दिया है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X