Automakers showcase their tech marvels at Auto Expo 2018 - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ऑटो एक्स्पोः अगली पीढ़ी के दुपहिया-चौपहिया लुभाएंगे

एशिया के सबसे बड़े आॅटो एक्सपो 2018 में देश-विदेश की कंपनियों ने र्इंधन रहित भविष्य के वाहनों को प्रदर्शित किया है।

Author February 9, 2018 2:17 AM
नोएडा आॅटो एक्सपो में दुपहिया वाहन निर्माताओं ने भी नामचीन कार कंपनियों को चुनौती देते हुए 26 लाख रुपए कीमत वाले मॉडल प्रदर्शित किए।

एशिया के सबसे बड़े आॅटो एक्सपो 2018 में देश-विदेश की कंपनियों ने र्इंधन रहित भविष्य के वाहनों को प्रदर्शित किया है। नोएडा आॅटो एक्सपो में दुपहिया वाहन निर्माताओं ने भी नामचीन कार कंपनियों को चुनौती देते हुए 26 लाख रुपए कीमत वाले मॉडल प्रदर्शित किए। युवाओं को ये खूब लुभा रही हैं। साथ ही कार कंपनियों ने अपने पुराने मॉडलों को भी नए अवतार में पेश किया है। तीसरी पीढ़ी की कारों के अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटर साइकिलें भी शोकेस की गईं र्हैं। आम जनता के लिए 9 फरवरी से आॅटो एक्सपो खुलेगा। 14 फरवरी तक चलने वाले आॅटो शो का गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने उद्घाटन किया।

देश का पहला एक्सपेंडेबल मोटरहोम शोकेस फाइन्जा

आॅटो एक्सपो 2018 में गुरुवार को पीएसव्हीकल्स (पिनेकल) ने  भारत के पहला एक्सपेंडेबल मोटरहोम ‘फाइन्जा’ शोकेस किया। यह देश का पहला एक्सपेंडेबल मोटरहोम शोकेस है।  देश  में बढ़ते लग्जरी बाजार में फाइन्जा लग्जरी लाइफ जीने वाले लोगों के लिए अनूठी पेशकश है। रईसों के लिए पीएस वाहन, यानी एक्सपेंडेबल मोटर होम -फाइन्जा- आॅटो शो की अनूठी पेशकश रही। इसे फिल्मी सितारे की वेनिटी वैन की तर्ज पर वाहन में कमरे की सुविधाएं जैसे टीवी, फ्रिज, कॉफी मशीन, हॉट प्लेट, टॉयलेट, वाशवेसिन आदि तक की सुविधा है। कंपनी के मुताबिक फाइन्जा स्टाइल और लग्जरी की नई परिभाषा तय करेगी। भारत की सड़कों पर चलने के लिए इसमें 4 सिलेंडर कॉमन रेल सहित एफएम 3.2 सीआर का इंजन लगाया गया है। बीएस-4 श्रेणी के इस वाहन में 8 मुसाफिर आरामदायक सफर ले सकते हैं। सफर को आरामदायक बनाने के लिए सनरूफ का विकल्प दिया गया है। कंपनी ने प्रत्येक महीने 500 यूनिटें तैयार करने का दावा किया है।

कारों को बराबर की टक्कर दे रही हैं ताकवतर बाइकें

ताकतवर बाइक के युवा दीवानों के लिए यूएम मोटर साइकिल्स ने दुनिया की पहली गियर्ड क्रूजर रेनेगेड को प्रदर्शित किया। पांच गियर वाली इस मोटर साइकिल में 223 सीसी का इंजन है। क्लेवलैंड ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल मिसफिट जेन-2 पेश की। कावासाकी ने 26.80 लाख रुपए कीमत (दिल्ली में) वाली नई स्पोर्ट्स मोटर साइकिल प्रदर्शित की। इसके अलावा कावासाकी वाल्कन एस 650 को शोकेस किया। यामाहा ने रेसिंग मोटर साइकिल आर 15 लांच की। 1.25 लाख रुपए (दिल्ली में) यह तीसरी पीढ़ी का मॉडल है। पियाजिओ कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा को प्रदर्शित किया। इसके अलावा कंपनी ने तीन नए स्कूटर अप्रिला एसआर 125, अप्रिला स्टॉर्म और वेस्पा 125 को भी शोकेस किया। होंडा ने स्कूटर और मोटर साइकिलों के 11 मॉडल शोकेस किए। होंडा एक्सब्लेड 160 सीसी मोटर साइकिल अगले महीने बाजार में आएगी। कंपनी ने 200 सीसी की एडवेंचर मोटर साइकिल हीरो एक्सपल्स 200 शोकेस की। सुजुकी ने भी 2 मोटर साइकिल और 1 स्कूटर के मॉडल प्रदर्शित किए।

1 रुपए में 4 किलोमीटर चलेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर

नामचीन कंपनियों से अलग स्टार्ट अप के तहत वाहन निर्माण क्षेत्र में उतरे युवाओं ने तकनीक का इस्तेमाल कर अनूठे वाहन प्रदर्शित किए। जो एक्सपो में आने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। इसी श्रेणी में ट्विंटीटू मोटर्स ने बैटरी से चलने वाले स्कूटर के मॉडल को उतारा है। चार घंटे में पूरी तरह से चार्ज होने पर यह स्कूटर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 80 किलोमीटर तक  चलता है। करीब 75 हजार रुपए कीमत (एक्स शोरूम) वाले इस स्कूटर पर 4 किलोमीटर चलने पर 1 रुपए का खर्च आएगा। कंपनी ने अगले 3 साल में ऐसे  दो लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने का लक्ष्य रखा है।

कारों के महंगे मॉडल 

मर्सिडीज ने 2.73 करोड़ रुपए कीमत की नई एस 650 लांच की। कंपनी ने इसका एक निचला वर्जन एस 560 भी पेश किया है। इसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपए हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट कार के नए मॉडल पेश किए। हालांकि कारों के जलवे के बीच आॅटो एक्सपो में मारुति, सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, महेंद्रा जैसी नामचीन कंपनियों ने हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए।
खास बात यह रही कि आॅटो कंपनियों ने हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक तकनीक को लेकर अपनी भविष्य की योजना की झलक भी सामने रखी। कारों के अलावा इलेक्ट्रिक बसों को भी ज्यादातर बस निर्माता कंपनियों ने पेश किए। महेंद्रा ने अपने पवेलियन का नाम फ्यूचर मोबिलिटी रखा। जहां कंपनी की तरफ से हरित और प्रदूषण रहित वाहन पेश किए गए। मारुति सुजुकी ने इलेक्ट्रिक वाहन ई सर्वाइवर को शोकेस किया। मारुति कंपनी के मुताबिक भारत कंपेक्ट कार का बहुत बड़ा बाजार है। कंपनी ने कार की तकनीक का खुलासा नहीं किया है लेकिन मारुति आॅल्टो के विकल्प के रूप में इसे उतारने का दावा किया है। कंपनी ने 2020 तक अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का भी दावा किया है। बस- ट्रक बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड ने इलेक्ट्रिक बस पेश की। कंपनी ने सन मोबिलिटी के साथ समझौते के तहत बसों के लिए नए चार्जिंग स्टेशन बनाने को कहा है। महज 7 मिनट में बस के चार्ज होने का दावा किया है। टाटा मोटर्स ने जगुआर एंड लैंड रोवर के साथ मिलकर नए स्पोर्ट युटिलिटी वाहन का कान्सेप्ट मॉडल पेश किया। फ्रांसीसी कंपनी रेनो ने इलेक्ट्रिक कान्सेप्ट कार ट्रेजर और जो ई- स्पोर्ट को शोकेस किया। कंपनी ने अपनी फॉर्म्यूला वन कार आर. एस. 17 को भी शोकेस किया। कंपनी ने अपनी किड सुपर हीरो एडिशन रेंज का भी प्रदर्शन किया। हुंदै ने एलीट आई20 लांच की। कंपनी ने नई आयोनिक सेडान से भी पर्दा उठाया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App