ताज़ा खबर
 

मंदी की मार: ऑटो सेल्स में 2 दशक के सबसे बदतर हालात, डीलर्स के पास बची कारों पर मंडराया ‘कबाड़’ हो जाने का खतरा!

Swift अब 6.5 lakh के एक्स शोरूम की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। डिस्काउंट के दौर से पहले इसकी शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये थी। मारुति सुजुकी इंडिया के दूसरे मॉडल्स मसलन बलेनो और विटारा ब्रेजा को 40 से 60 हजार रुपये के डिस्काउंट पर बेचा जा रहा है।

Author नई दिल्ली | Published on: August 19, 2019 8:07 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Pritish Raj

मंदी की मार झेल रही ऑटो इंडस्ट्री से लगातार बुरी खबरें सामने आ रही हैं। कार और बाइकों की बिक्री दो दशक के सबसे निचले स्तर पर हैं। वहीं, डीलर्स के पास गाड़ियों का बड़ा स्टॉक बचा हुआ है। ऐसे नकारात्मक माहौल में बिक्री को बढ़ाने के लिए कार निर्माता बहुत सारे मॉडल्स पर बड़े डिस्काउंट का ऑफर दे रहे हैं। कंपनियों के इस कदम से साफ संदेश है कि यह नई गाड़ी खरीदने का सबसे बढ़िया वक्त है।

इंडस्ट्री मांग कर रही है कि डिमांड को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट पर जीएसटी में छूट दे। जानकार मानते हैं कि अगर ग्राहक जीएसटी में कटौती का इंतजार करते हैं तो इससे कीमतों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है। गाड़ियां कमोवेश उसी कीमत पर मिलेंगी, जितना डिस्काउंट के तहत ऑफर की जा रही हैं।

कंपनियों का कहना है कि किसी जीएसटी कटौती की स्थिति में इसका लाभ ग्राहकों को जरूर दे दिया जाएगा लेकिन तब डिस्काउंट में कटौती की जाएगी। ऐसे में ग्राहकों को अभी मिल रहे बड़े डिस्काउंट के तहत ही कार खरीदने में भलाई है। उधर, डीलर्स और कंपनियों पर एक और बड़ी समस्या मंडरा रही है। उन पर पुराने स्टॉक को 6 महीने में बेचने का दबाव है। दरअसल, इस समयावधि के बाद BS-VI प्रदूषण मानक लागू हो जाएंगे।

इस मानक के लागू हो जाने के बाद मार्च 31 2020 के बाद से कार निर्माता कंपनियां वर्तमान BS-IV मानक वाली कार या बाइक नहीं बेच पाएंगी। इसका मतलब यह है कि अगर वर्तमान स्टॉक नहीं बिका तो वे फिर बेकार हो जाएंगे। बता दें कि इस वक्त बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया, ह्यूंडे और होंडा की गाड़ियों पर जबर्दस्त छूट चल रही है।

उदाहरण के तौर पर मारुति सुजुकी इंडिया अपने मशहूर मॉडल डिजायर पर 50,000 रुपये का सीधा कैश डिस्काउंट ऑफर कर रही है। एक्सचेंज बोनस, फ्री इंश्योरेंस, एक्सेसरीज जैसे दूसरे फायदों को जोड़ दें तो यह छूट 70 हजार रुपये की हो जाती है। इस कार के पेट्रोल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 5.9 लाख रुपये से शुरू होती है, जो अब कई डीलरशिप पर 5.30 लाख के एक्स शोरूम प्राइस पर उपलब्ध है।

वहीं, डीजल वेरिएंट पर पेट्रोल के मुकाबले 20 हजार रुपये ज्यादा की छूट मिल रही है। मारुति के कॉम्पैक्ट हैचबैक स्विफ्ट के डीजल वेरिएंट बेस्ट सेलिंग मॉडल्स में शुमार किया जाता है। यह कार फिलहाल 43 हजार रुपये के डिस्काउंट पर बेची जा रही है। कुल बेनिफिट्स के साथ यह छूट 68,000 हजार रुपये की हो जाती है।

Swift अब 6.5 lakh के एक्स शोरूम की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। डिस्काउंट के दौर से पहले इसकी शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये थी। मारुति सुजुकी इंडिया के दूसरे मॉडल्स मसलन बलेनो और विटारा ब्रेजा को 40 से 60 हजार रुपये के डिस्काउंट पर बेचा जा रहा है। कार मेकर Hyundai भी करीब 60 हजार रुपये का कैश बेनिफिट i10 और Xcent जैसे मॉडलों पर दे रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maruti Suzuki की मांग, हाइब्रिड और CNG गाड़ियों पर छूट दे सरकार
2 Ashok Leyland: मंदी का असर, कंपनी ने कर्मचारियों को दिया नौकरी छोड़ने का ऑफर
3 जब दो दिन में 29,000 करोड़ रुपये ज्यादा अमीर हो गए Reliance Industries के मालिक मुकेश अंबानी!