ताज़ा खबर
 

धनतेरस-दिवाली की बदौलत ऑटो इंडस्ट्री के लौटे अच्छे दिन, बाइक और कार की जमकर हुई बिक्री

लंबे समय से चली आ रही ऑटो इंडस्ट्री की सुस्ती अब दूर होती दिख रही है। अगर बीते नवंबर महीने के आंकड़ों पर गौर करें तो गाड़ियों की बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली है।

Auto sector, festival season, car and bikeफाइल फोटो

आर्थिक सुस्ती और लॉकडाउन की मार झेलने के बाद अब ऑटो इंडस्ट्री ने रफ्तार पकड़ ली है। इस इंडस्ट्री के लिए त्योहारी सीजन वरदान साबित हुआ है। आंकड़ों पर गौर करें तो त्योहारी सीजन के पीक यानी धनतेरस और दिवाली के मौकों पर गाड़ियों की जबरदस्त डिमांड रही।

अहम बात ये है कि टू व्हीलर और फोर व्हीलर, दोनों ही सेग्मेंट में लोगों ने जमकर खरीदारी की है। ये बिक्री इसलिए भी अहम है क्योंकि लगातार दो तिमाही से देश की जीडीपी निगेटिव ग्रोथ में है। इसे तकनीकी तौर पर मंदी माना जा रहा है।

टू व्हीलर कैटेगरी में ग्रोथ

एक साल पहले के मुकाबले नवंबर महीने में टू व्हीलर कैटेगरी की प्रमुख कंपनियां- हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल, बजाज ऑटो, टीवीएस, यामाहा, रॉयल इन्फील्ड ने उम्मीद से बेहतर बिक्री की है। ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री में 14 फीसदी का ग्रोथ रहा तो वहीं, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की घरेलू बिक्री 11 फीसदी बढ़ गई। टीवीएस मोटर कंपनी के दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री में 30 फीसदी का इजाफा हो गया है। इसी तरह, नवंबर में बजाज ऑटो की कुल बिक्री 5 फीसदी बढ़ी है। यामाहा मोटर इंडिया ने नवंबर में 35 फीसदी अधिक टू व्हीलर्स की बिक्री की है। रॉयल एनफील्ड की घरेलू बिक्री में करीब एक फीसदी का इजाफा हुआ है।

फोर व्हीलर की भी डिमांड

अगर फोर व्हीलर कैटेगरी में देखें तो एक साल पहले के मुकाबले मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई मोटर, किआ मोटर्स और टाटा मोटर्स समेत अधिकतर वाहन कंपनियों की घरेलू बिक्री बढ़ी है। होंडा कार्स इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एमजी मोटर इंडिया की बिक्री ने भी नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

 

पिछले साल अक्टूबर में थी दिवाली
एक तथ्य ये भी है कि बीते साल नवरात्रि, धनतेरस और दिवाली जैसै बड़े त्योहार अक्टूबर महीने में थे। ऐसे में लोगों ने इस त्योहारी मौके पर गाड़ियों की खरीदारी कर ली थी लेकिन अबकी बार अक्टूबर और नवंबर दोनों ही महीने में खरीदारी बढ़ गई है। हालांकि, दिसंबर में डिमांड कमजोर रहने की आशंका है।

Next Stories
1 PNB समेत 3 बैंकों में बदला कैश निकासी का तरीका, इंडसइंड बैंक ने ग्राहकों को भेजा अलर्ट
2 यामाहा ने लॉन्च किया FZS FI का विटेंज एडिशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स
3 जमाकर्ताओं के निकासी के आग्रह को पीएमसी बैंक पर छोड़ने के लिए रिजर्व बैंक को उच्च न्यायालय की लताड़
ये पढ़ा क्या?
X