ताज़ा खबर
 

जल संरक्षण पर टाटा समूह, आॅस्ट्रेलिया के साथ शुरू करेगा 15 लाख अमेरिका डॉलर का पुरस्कार

आॅस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत के टाटा उद्योग घराने और अमेरिका के एक्सप्राइज संगठन के साथ एक मिल कर जल संरक्षण पुरस्कार शुरू करने समझौता किया है।
Author मेलबर्न | January 31, 2017 12:04 pm

आॅस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत के टाटा उद्योग घराने और अमेरिका के एक्सप्राइज संगठन के साथ एक मिल कर जल संरक्षण पुरस्कार शुरू करने समझौता किया है। ‘वाटर एबंडैंस प्राइज’ नाम से स्थापित किए जा रहे इस पुरस्कार का उद्येश्य हवा से पानी निकालने की कम ऊर्जा खर्च वाली सस्ती प्रौद्यागिकी का विकास करने वालों के बीच प्रतिस्पर्धा बढाना है। यह पुरस्कार 15 लाख डॉलर का होगा। एक आधिकारिक वक्तव्य के अनुसारपुरस्कार के लिए ऐसे नवप्रवर्तकों के नाम पर विचार किया जाएगा जिनके कार्य से वातावरण से हर रोज कम से कम 2000 लीटर पानी पैदा किया जा सके और इसमें शत प्रतिशत अक्षय स्रोत आधारित उर्च्च्जा का इस्तेमाल हो तथा पानी की लागत दो सेंट (12-14 रुपए) प्रति लीटर से ज्यादा न पड़े।

इसमें फाइन दौर के लिए चुने गए पांच अन्य प्रतिस्पर्धियों को 67,000 आस्ट्रेलियायी डालर के बराबर की पुरस्कार राशि दी जाएगी।
यह नवोन्मेषकों, वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, अध्येताओं, उद्यमियों और सृजनात्मक विचारकों के लिए एक खुली प्रतियोगिता है। इसका प्रयास उच्च नमी वाले क्षेत्रों में सस्ता पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने की तकनीक विकसित करना है।

यह प्रयास उन क्षेत्रों के लिए जहां पीने का पानी या तो उपलब्ध नहीं है या उस तक पहुंच बहुत मुश्किल है। बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री जूली बिशप ने एक्सप्राइज के मुख्यालय की यात्रा में दुनिया भर के नवप्रवर्तकों को इस चुनौती को स्वीकार करने की अपील की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.