ताज़ा खबर
 

एटीएम बनेंगे अब ‘वर्चुअल बैंक’, 2 लाख से ज्यादा मशीनों में कैश जमा भी कर सकेंगे, जानें- कैसे होगा काम

देश में करीब 2,40,000 एटीएम मौजूद हैं, जिनमें से फिलहाल 35,000 एटीएम में आप पैसे जमा भी कर सकते हैं और निकासी भी कर सकते हैं। ये एटीएम के तरह वर्चुअल बैंक शाखाओं के तौर पर काम करेंगे।

ATM, QR code, lockdown,covid-19, covid, coronavirus, contactless ATMs, ATMs, ATM pin, ATM, AGS Transactएटीएम से कैश निकासी करता एक ग्राहक।

आपको जल्दी ही एटीएम में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं और जल्दी ही बैंकों में रकम जमा करने के लिए लाइन लगाने से मुक्ति मिल सकती है। देश भर में 95 फीसदी नई एटीएम मशीनों को लगाने का काम कंपनियों ने शुरू किया है। इन मशीनों से आप कैश निकाल भी सकेंगे और जमा भी कर सकेंगे। आप जैसे ही मशीन में रकम जमा करेंगे, आपके मोबाइल में कैश डिपॉजिट का मेसेज आ जाएगा। बैंकिंग सेक्टर के जानकारों के मुताबिक ऐसा होने से बड़े पैमाने पर बैंकों में भीड़ कम हो सकेगी। इसकी वजह यह है कि बैंकों में ज्यादातर लोग कैश जमा करने के लिए ही जाते हैं। कैश की निकासी एटीएम से हो जाती है, लेकिन जमा करने के लिए शाखाओं पर ही जाना पड़ता है।

अब इस समस्या के समाधान के लिए ही नए एटीएम लगाए जा रहे हैं। देश में करीब 2,40,000 एटीएम मौजूद हैं, जिनमें से फिलहाल 35,000 एटीएम में आप पैसे जमा भी कर सकते हैं और निकासी भी कर सकते हैं। ये एटीएम के तरह वर्चुअल बैंक शाखाओं के तौर पर काम करेंगे। बता दें कि कोरोना के संकट की वजह से बैंकों की ओर से लगातार ग्राहकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे शाखाओं पर आने की बजाय ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करें और एटीएम से ही कैश की निकासी को प्राथमिकता दें।

इसके बावजूद कैश डिपॉजिट करने वाले ग्राहकों की बैंकों में अकसर भीड़ देखी जाती रही है। ऐसे में इन एटीएम की मदद से बैंक शाखाओं में लोगों की भीड़ को कम करने में भी मदद मिलेगी और बैंक शाखाओं पर काम का बोझ भी कम हो सकेगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय स्टेट बैंक को लेकर यह खबर आई थी कि ई-कॉर्नर्स के जरिए बैंक कामकाज को आगे बढ़ा सकता है और बैंक शाखाओं की संख्या कम की जा सकती है। हालांकि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने इस खबर का खंडन करते हुए कहा था कि ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं चल रहा है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अनंत अंबानी बने रिलायंस जियो के डायरेक्टर, जानें- मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे का पूरा परिचय
2 कोरोना की वजह से देश में 7 करोड़ नौकरियों पर खतरा, 40 पर्सेंट लोगों को करना पड़ रहा सैलरी कट का सामना
3 कोरोना की मार: पेयजल मिशन, मिड डे मील समेत कई योजनाओं पर रुक सकता है काम, फंडिंग के चलते अधर में भविष्य