ताज़ा खबर
 

बिकने के कगार पर देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस, हीरो साइकल्स ने दिखाई दिलचस्पी

एटलस साइकल्स का हीरो साइकल्स की ओर से अधिग्रहण किया जा सकता है। फंड की कमी का हवाला देते हुए एटलस प्रबंधन ने पिछले दिनों अपनी आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर ताला लगाने का फैसला लिया था।

atlas cycleएटलस साइकल कंपनी बिकने के कगार पर

देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस ने अपनी आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर हाल ही में ताला लगा दिया था। गाजियाबाद के साहिबाबाद स्थित इस प्लांट के बंद होने के बाद अब कंपनी भी बिक सकती है। सूत्रों के मुताबिक एटलस साइकल्स का हीरो साइकल्स की ओर से अधिग्रहण किया जा सकता है। फंड की कमी का हवाला देते हुए एटलस प्रबंधन ने पिछले दिनों अपनी आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर ताला लगाने का फैसला लिया था।

हीरो साइकल्स पर मालिकाना हक रखने वाली मुंजाल फैमिली ने एटलस को खरीदने में रुचि जताई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हीरो साइकल्स के मुखिया पंकज मुंजाल ने हीरो साइकल्स के प्रमोटर्स से बातचीत शुरू की है। खुद मुंजाल ने बताया, ‘हीरो दुनिया भर में ब्रैंड्स को खरीदने पर विचार कर रहा है। हमारी कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है और 1,000 करोड़ रुपये का हमारा कैश रिजर्व है। यदि कोई बेचना चाहता है तो हम उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं। हमें ब्रैंड्स को खरीदने की जरूरत है।’

यह विडंबना ही है कि 1951 में स्थापित देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस की आखिरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर 3 जून को ताला लगा, जिस दिन विश्व साइकल दिवस भी था। 2014 से ही एटलस कंपनी लगातार घाटे का सामना कर रही है। साहिबाबाद स्थित प्लांट कंपनी ने 31 साल पहले 1989 में शुरू किया था, जहां हर महीने 2 लाख साइकलें तैयार की जाती थीं। एक तरफ एटलस घाटे से नहीं उबर पा रही है वहीं हीरो साइकल्स लगातार विस्तार की ओर है।

हीरो साइकल्स ने 2015 में ही FireFox बाइक्स का अधिग्रहण किया था। हीरो ने इस कंपनी को कितनी कीमत में खरीदा था, इसका खुलासा नहीं हुआ था, लेकिन यह बात जरूर सामने आई थी कि यह पूरी डील कैश में ही हुई है। यही नहीं इसके बाद 2016 में कंपनी ने श्रीलंका की साइकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी BSH Ventures में भी 60 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 देश के 80 करोड़ गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने का ऐलान
2 पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा था, मेरे पास जैक मा है, चीनी ऐप्स पर बैन के बाद बदले सुर
3 59 Apps पर बैन से बिफरा चीन और उसका मीडिया, कहा- भारतीय कंपनियों को ही होगा नुकसान, भविष्य में निवेश मिलना मुश्किल
यह पढ़ा क्या?
X