ताज़ा खबर
 

अटल पेंशन योजना के खाते से भी कोरोना संकट में निकाली जा सकती है रकम, जल्द सरकार की ओर से जारी होगी अधिसूचना

बता दें कि 31 मार्च, 2019 तक अटल पेंशन योजना के 2.11 करोड़ खाताधारक थे। यदि एनपीएस के आंकड़ों को भी जोड़ लें तो फिर दोनों पेंशन योजनाओं से 3.47 करोड़ लोग जुड़े हैं।

कोरोना के संकट में भी अटल पेंशन योजना से निकाल सकते हैं रकम

रिटायरमेंट के बाद हर महीने असंगठित कर्मचारियों को 5,000 रुपये तक की मासिक आय की गारंटी देने वाली अटल पेंशन योजना के नियमों में सरकार की ओर से बदलाव किया गया है। कोरोना के लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुई आर्थिक गतिविधियों से असंगठित कर्मचारियों की आय प्रभावित हुई है। ऐसे में सरकार ने ऐसे लोगों को अपने अटल पेंशन योजना के खाते में जमा रकम से कुछ हिस्सा निकालने की अनुमति देने का प्रावधान तय किया है। इसके लिए जल्द ही सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की जा सकती है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, ‘अब भी अटल पेंशन योजना के नियमों के तहत आपातकालीन स्थितियों में ही इस इस स्कीम की राशि निकाली जा सकती है- जैसे गंभीर बीमारी का इलाज। अब हमने इस स्कीम के तहत रकम की निकासी के लिए कोरोना वायरस के संकट को भी शामिल करने का फैसला लिया है।’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक या दो दिनों के भीतर ही सर्कुलर जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस स्कीम में जमा कितनी रकम को निकालने की अनुमति दी जा सकती है। अन्य आपातकालीन स्थितियों में अटल पेंशन योजना के खाते से 25 फीसदी तक की रकम निकाली जा सकती है।

बता दें कि 31 मार्च, 2019 तक अटल पेंशन योजना के 2.11 करोड़ खाताधारक थे। यदि एनपीएस के आंकड़ों को भी जोड़ लें तो फिर दोनों पेंशन योजनाओं से 3.47 करोड़ लोग जुड़े हैं। एनपीएस स्कीम केंद्र एवं राज्य सरकारों के कर्मचारियों और स्वायत्त संस्थानों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी। इसके बाद अटल पेंशन योजना की शुरुआत असंगठित कर्मचारियों के लिए की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस के संकट के चलते हुए लॉकडाउन से सबसे ज्यादा असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कैसे मिलेगा क्लेम, लॉकडाउन की वजह अब तक सिर्फ 20 पर्सेंट सर्वे
2 कोरोना संकट में काम आ रहा प्रोविडेंट फंड, ईपीएफओ ने 1.37 लाख क्लेम पर जारी किए 280 करोड़ रुपये
3 लॉकडाउन खत्म होने पर फैसला नहीं, अभी से होने लगी आटा, दाल, बिस्किट और नूडल्स जैसी जरूरी चीजों की किल्लत