ताज़ा खबर
 

अरूण जेटली से मिले RBI के गवर्नर रघुराम राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज वित्त मंत्री अरच्च्ण जेटली से मुलाकात कर वृहद आर्थिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

Author Published on: June 11, 2015 1:42 PM

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज वित्त मंत्री अरच्च्ण जेटली से मुलाकात कर वृहद आर्थिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

बैठक के बाद राजन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह सामान्य बैठक थी। कुछ भी विशेष नहीं था। व्यापक मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। कई मुद्दों पर बातचीत हुई।’’ यह बैठक रिजर्व बैंक की द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा के कुछ दिन बाद हुई है।

राजन ने कहा, ‘‘हमें मौद्रिक नीति में जो कहना था, कह दिया था।’’ गत 2 जून को केंद्रीय बैंक ने अपनी रेपो दर को 0.25 फीसद घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया था।

जनवरी से तीन किस्तों में केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों में 0.75 प्रतिशत की कटौती कर चुका है, लेकिन सभी बैंकों ने इसका लाभ ग्राहकों को नहीं दिया है। वित्त मंत्री जेटली कल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करने वाले हैं, जिसमें वह बैंकोंं के वार्षिक प्रदर्शन तथा गैर निष्पादित आस्तियों :एनपीए: की स्थिति पर विचार करेंगे।

दिसंबर, 2014 तक सरकारी बैंकों का एनपीए 2,60,531 करोड़ रच्च्पये या कुल अग्रिम का 5.6 प्रतिशत हो गया था।

सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में रिण के उठाव तथा जनधन योजना और प्रधानमंत्री की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर हुई प्रगति की भी समीक्षा होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X