एप्पल ने लांच किया स्क्रीन से धूल साफ करने वाला कपड़ा, कई टचस्क्रीन मोबाइल से अधिक है कीमत

एप्पल ने मैकबुक प्रो और एयरपॉड्स 3 के साथ इस सप्ताह स्क्रीन से धूल साफ करने वाला कपड़ा भी लांच किया है। भारत में इसकी जितनी कीमत रखी गई है, उतने में कई टचस्क्रीन फोन बाजार में मिल जाएंगे।

Apple Screen Cleaner Cloth
इस कपड़े की कीमत में कई टचस्क्रीन फोन मिल जाएंगे। (Image: apple.com/in/)

एप्पल (Apple) को महंगे स्मार्टफोन और डिवाइस बनाने के लिए जाना जाता है। कंपनी ने इस सप्ताह भी कुछ महंगे प्रोडक्ट लांच किया है। इनमें दो से ढाई लाख तक के मैकबुक प्रो (Macbook Pro) भी शामिल हैं। हालांकि सबसे अधिक सुर्खियां स्क्रीन से धूल साफ करने के लिए लांच एप्पल का कपड़ा (Polishing Cloth) बटोर रहा है। इसकी कीमत इतनी है, जितने में कई टचस्क्रीन मोबाइल (Touch Screen Mobile) बाजार में उपलब्ध हैं।

EMI पर भी मिल रहा है एप्पल का यह क्लॉथ

एप्पल इंडिया (Apple India) की वेबसाइट पर स्क्रीन साफ करने वाले इस कपड़े की कीमत 1,900 रुपये बताई गई है। कंपनी इसके लिए ईएमआई (EMI) का भी ऑप्शन दे रही है। ईएमआई पर यह कपड़ा आप 224 रुपये प्रति महीने खर्च कर खरीद सकते हैं। कंपनी ने इसे पॉलिशिंग क्लॉथ नाम दिया है। वेबसाइट की लिस्टिंग के अनुसार, इस क्लॉथ की डिमांड सप्लाई से अधिक है, जिसके चलते इसकी डिलीवरी में एक महीने तक का समय लग सकता है। कंपनी का कहना है कि खास नोनाब्रासिव मैटीरिल से तैयार यह क्लॉथ 2012 के आईफोन6 और मैक डिवाइस के लिए भी कंपेटिबल है।

इतनी कीमत में कई टचस्क्रीन फोन उपलब्ध

बाजार में 2000 रुपये के दायरे में देखें तो दर्जनों टचस्क्रीन मोबाइल फोन ऑफलाइन और ऑनलाइन उपलब्ध हैं। एचपीएल मेगा ए35, डेटाविंड पॉकेटसर्फर, जियॉक्स एस्ट्रा जूम, कार्बन के60, स्वाइप कनेक्ट 3, वॉक्स मोबाइल 507 प्लस जैसे दर्जनों टचस्क्रीन फोन 2000 रुपये से कम में बाजार में उपलब्ध हैं। स्क्रीन साफ करने वाले कपड़ों की बात करें तो फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon) आदि पर ऐसे कपड़े 150 से 200 रुपये में उपलब्ध हैं।

महंगे प्रोडक्ट का रहा है इतिहास

एप्पल की बात करें तो महंगे प्रोडक्ट लांच करने का कंपनी का पुराना इतिहास है। एप्पल का आईफोन (Apple iPhone) पहला स्मार्टफोन है, जिसने 1000 डॉलर की कीमत के स्तर को पार किया। अधिक कीमत के बाद भी एप्पल के आईफोन की लोकप्रियता लगातार बढ़ी है। इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि फेस्टिव सीजन सेल के पहले दिन अकेले फ्लिपकार्ट पर आईफोन 12 (iPhone 12) के दो लाख से अधिक यूनिट बिक गए थे। एक रिपोर्ट में सितंबर तिमाही में 20 लाख से अधिक आईफोन की बिक्री होने का अनुमान जताया गया है। इससे पहले एप्पल ने दिसंबर 2020 तिमाही में 17 लाख आईफोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया था।

इसे भी पढ़ें: 49 रुपये में मिल रहा है एप्पल का यह प्रोडक्ट, जानें क्या हैं इसके फीचर्स

इतनी हैं मैकबुक प्रो और एयरपॉड्स 3 की कीमतें

इस सप्ताह की शुरुआत में लांच प्रोडक्ट की बात करें तो मैकबुक प्रो सबसे महंगा है। मैकबुक प्रो का 14 इंच वैरिएंट 1.94 लाख रुपये में बिक रहा है। इसके 16 इंच वैरिएंट की कीमत 2.39 लाख रुपये है। इसी तरह नए एयरपॉड्स 3 (Air Pods 3) की कीमत भारत में 18,500 रुपये है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट