ताज़ा खबर
 

नौसेना के लिए जगाज बनाएगा रिलायंस ग्रुप, अनिल अंबामी ने की घोषणा

रक्षा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाते हुए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने 5,000 करोड़ रुपए के शुरूआती निवेश के साथ नौसेना के लिये जहाज निर्माण की नई इकाई लगाने की रविवार घोषणा की।

Author विशाखापत्तनम | January 11, 2016 12:23 AM
नौसेना के लिए जगाज बनाएगा रिलायंस ग्रुप, अनिल अंबामी ने की घोषणा (PIC-Agency)

रक्षा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाते हुए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने 5,000 करोड़ रुपए के शुरूआती निवेश के साथ नौसेना के लिये जहाज निर्माण की नई इकाई लगाने की रविवार घोषणा की।

उन्होंने कहा कि कारखाना विशाखापत्तनम के समीप पूर्वी तट से सटे रामबिली में स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें 5,000 से 10,000 करोड़ रुपए का निवेश कर रक्षा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न उपकरणों का भी विनिर्माण किया जाएगा। इससे हजारों कुशल श्रमिकों के लिये रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

आंध्र प्रदेश शिखर सम्मेलन में अंबानी ने कहा कि यह रिलायंस समूह के गुजरात के पीपावाव में मौजूदा संयंत्र का पूरक होगा और इसका भारतीय नौसेना के लिये रणनीतिक संपत्ति तैयार करने पर जोर होगा। रिलायंस एडीएजी समूह द्वारा कारखाने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ शुरुआती समझौते पर हस्ताक्षर के बाद उन्होंने यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘एक अनुमान के अनुसार भारतीय नौसेना पनडुब्बी बेड़े तथा विमान वाहक पोतों के बेडे के आधुनिकीकरण के लिये 15 साल में 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक या करीब 20,000 करोड़ रुपए सालाना खर्च करेगी। इसको देखते हुए प्रस्तावित वैश्विक स्तर के कारखाने के लिए काफी अवसर हैं।’

अंबानी ने कहा, ‘शुरू में इसमें 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा और आंध्र प्रदेश में किसी एक जगह पर सबसे बड़ा निवेश होगा।’ विविध कारोबार से जुड़े समूह के चेयरमैन ने यह भी कहा कि रिलायंस समूह का आंध्र प्रदेश के साथ मजबूत कारोबारी गठजोड़ है और उसने पहले 15,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है और राज्य में बिजली से लेकर दूरसंचार में हजारों नौकरियां सृजित की हंै।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App