ताज़ा खबर
 

बिकने वाली है अनिल अंबानी की रिलायंस होम फाइनेंस, खरीदने के लिए 5 कंपनियों ने लगाई बोली

जिन कंपनियों ने रुचि दिखाई है, उनमें एसेट री-कंस्ट्रक्शन कंपनी इंडिया लिमिटेड (ARCIL) और ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रा लिमिटेड शामिल हैं।

अनिल अंबानी

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस की बिक्री प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए पांच कंपनियों ने बोली जमा की है। मिंट की खबर के मुताबिक जिन कंपनियों ने रुचि दिखाई है, उनमें एसेट री-कंस्ट्रक्शन कंपनी इंडिया लिमिटेड (ARCIL) और ऑथम इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रा लिमिटेड शामिल हैं।

दरअसल, कर्ज के बोझ में दबे रिलायंस कैपिटल की सब्सिडियरी रिलायंस होम कैपिटल के संपत्तियों की बिक्री होने वाली है। ऐसे में इन कंपनियों ने कुल या कुछ संपत्तियों के लिए बोली लगाई है। इसी साल अगस्त में रिलायंस होम फाइनेंस के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगाई गई थी। इसके जरिए ये पता चलता है कि कौन सी कंपनी बोली लगाने को इच्छुक है। इसी के बाद बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू होती है।

क्यों हो रही बिक्री; रिलायंस होम फाइनेंस पर कर्ज का बोझ है। कंपनी के इस स्थिति में पहुंचने की बड़ी वजह इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (आईएल एंड एफएस) है। चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही के अंत में कंपनी का 7,729 करोड़ रुपये बकाया था। इसमें 4,778 करोड़ रुपये का एनपीए शामिल है। रिलायंस कैपिटल की बात करें तो 31 अक्टूबर 2020 तक कर्ज करीब 20,000 करोड़ रुपये का था।

बता दें कि हाल ही में अनिल अंबानी के टेलीकॉम कारोबार रिलायंस इंफ्राटेल के अधिग्रहण को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण ने मंजूरी दी है। रिलायंस इंफ्राटेल के संपत्ति का अधिग्रहण मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो करेगी। रिलायंस इंफ्राटेल के देशभर में 43,000 टॉवर और 1,72,000 किलोमीटर की फाइबर लाइन हैं। इसके जरिये कर्जदाता करीब 4,000 करोड़ रुपये की रिकवरी कर सकेंगे।

Next Stories
1 नए साल में महंगी होगी Mahindra की कारें, 10 लाख से भी कम कीमत में Scorpio खरीदने का मौका
2 Honda City, Audi Q7, Polo जैसी कारें हो रही हैं नीलाम, सस्ती कीमत पर खरीदने का मौका
3 एक और बैंक पर चला RBI का डंडा, आदेश नहीं मानने पर लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना
यह पढ़ा क्या?
X