अनिल अंबानी की कंपनियों में मां कोकिलाबेन की भी हिस्सेदारी, इतने करोड़ की हैं मालकिन

Anil Ambani and Mukesh Ambani: अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप की अधिकांश कंपनियों का कारोबार ठप पड़ा है। हालांकि, कंपनियां शेयर बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इससे अनिल अंबानी के परिवार के शेयरों की वैल्यू में बढ़ोतरी हो रही है।

कोकिलाबेन अंबानी के गहने बेशकीमती रत्नों के होते हैं।

अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी भले ही पैसों की तंगी से जूझ रही हैं, लेकिन उनकी कंपनियां शेयर बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। अभी अनिल अंबानी के स्वामित्व वाले रिलायंस ग्रुप की पांच कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इसमें रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, रिलायंस कम्युनिकेशन, रिलायंस पावर और रिलायंस होम फाइनेंस शामिल हैं।

अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की अधिकांश कंपनियों का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ा है। कंपनियां लगातार घाटे में चल रही हैं। कई कंपनियों पर हजारों करोड़ रुपए का कर्ज है। इन कंपनियों में अनिल अंबानी के परिवार की हिस्सेदारी है। इसमें अनिल अंबानी, उनके दोनों बेटे जय और अनमोल अंबानी, अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी और अनिल अंबानी की मां कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी शामिल हैं। आज हम आपको अनिल अंबानी की कंपनियों में उनकी मां कोकिलाबेन अंबानी की हिस्सेदारी और उसकी वैल्यू के बारे में बताने जा रहे हैं।

रिलायंस पावर: सबसे पहले हम अनिल अंबानी की रिलायंस पावर लिमिटेड की बात करते हैं। यह कंपनी बिजली उत्पादन और बिजली वितरण से जुड़ा कारोबार करती है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई पर उपलब्ध डाटा के मुताबिक, इस कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 9.06 फीसदी हिस्सेदारी है। यानी प्रमोटर्स के पास इस कंपनी के 25,42,27,079 शेयर हैं। इसमें से अनिल अंबानी की मां कोकिलाबेन के पास 9,16,461 शेयर हैं। यह कंपनी की कुल 0.3 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। यदि आज के शेयर प्राइस 11.45 रुपए प्रति यूनिट के आधार पर कोकिलाबेन अंबानी की हिस्सेदारी की वैल्यू आंकी जाए तो यह 1.04 करोड़ रुपए के बराबर है।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड: सड़क, हाईवे और पोर्ट निर्माण से जुड़ी अनिल अंबानी की कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 4.98 फीसदी हिस्सेदारी है। बीएसई डाटा के मुताबिक, इनके पास रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के 1,30,13,424 शेयर हैं। इसमें से अनिल अंबानी की मां कोकिलाबेन के पास 0.11 फीसदी हिस्सेदारी या 2,74, 937 शेयर हैं। आज के प्राइस 73.55 रुपए प्रति यूनिट की दर से कोकिलाबेन के शेयरों की वैल्यू 2.02 करोड़ के आसपास है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप में अनिल के परिवार के सदस्यों के अलावा रिलायंस बिग प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस प्रोजेक्ट वेंचर्स एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड और रिलायंस इनोवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

रिलायंस कम्युनिकेशन: अनिल और मुकेश अंबानी की ओर से संयुक्त रूप से शुरू की गई रिलायंस कम्युनिकेशन अब अनिल अंबानी के पास है। कभी देश की सबसे लोकप्रिय टेलीकॉम कंपनियों में शुमार रही रिलायंस कम्युनिकेशन का कारोबार करीब-करीब ठप पड़ा है। इसमें प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 5.18 फीसदी हिस्सेदारी है। यह 14,31,16,572 शेयर के बराबर है। अनिल अंबानी की मां कोकिलाबेन के पास रिलायंस कम्युनिकेशन के 46,65,847 शेयर हैं। यह कंपनी की कुल 0.17 फीसदी हिस्सेदारी है। आज के शेयर प्राइस 3.02 रुपए प्रति यूनिट की दर से कोकिलाबेन की हिस्सेदारी की वैल्यू 1.40 करोड़ रुपए है।

रिलायंस होम फाइनेंस: लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने के लिए पैसा देने वाली कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस आज खुद पैसों की तंगी का सामना कर रही है। इस कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की सबसे ज्यादा 49.58 फीसदी हिस्सेदारी है। यह 24,04,84,799 शेयरों के बराबर है। इसमें से कोकिलाबेन के पास 5,45,157 शेयर हैं। यह 0.11 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। आज के शेयर प्राइस 4.39 रुपए प्रति यूनिट की दर से कोकिलाबेन की हिस्सेदारी की वैल्यू 23 लाख रुपए के आसपास है। प्रमोटर एंड प्रमोटर ग्रुप में अनिल अंबानी के परिवार के अलावा रिलायंस इन्सेप्टम प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस इनोवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर कंसलटिंग एंड इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड, सीएलई प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड और रिलायंस कैपिटल लिमिटेड शामिल हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X