ताज़ा खबर
 

कर्ज संकट से जूझ रही अनिल अंबानी की कंपनी, इस तरीके से जुटाएगी 550 करोड़ रुपये

रिलायंस इन्फ्रा ने बताया कि उसके निदेशक मंडल ने वरीयता के आधार पर शेयर जारी कर 550.56 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को स्वीकृती दे दी है।

अनिल अंबानी (Photo-PTI )

कर्ज के जाल में फंसे अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड फंड जुटाने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में प्लान भी बन चुका है।

क्या लिया गया फैसला: रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बताया कि उसके निदेशक मंडल ने वरीयता के आधार पर शेयर जारी कर 550.56 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को स्वीकृती दे दी है। यह पूंजी कंपनी के सामान्य उद्देश्यों, भविष्य में कारोबार की वृद्धि की योजनाओं के वित्त पोषण और कर्ज उतारने के लिए दीर्घकालिक संसाधन के स्रोत के रूप में प्रयोग की जाएगी।

बयान के मुताबिक कंपनी यह पूंजी प्रवर्तक समूह और वीएफएसआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड को 8.88 करोड़ शेयर और/या वारंट जारी कर के जुटाएगी। वारंट बराबर की संख्या में इक्विटी शेयर के रूप में परिवर्तनीय होंगे। वीएफएसआई होल्डिंग्स कंपनी वार्डे इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स की सम्बद्ध कंपनी है। इस निर्गम के जरिए प्रवर्तक समूह 400 करोड़ रुपये और वार्डे समूह 150 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगा।

रिलायंस इंफ्रा का शेयर भाव: रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के शेयर की बात करें तो इसमें लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर का शेयर भाव 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ करीब 72 रुपये के भाव पर पहुंच चुका है। अगर मार्केट कैपिटल की बात करें तो 1,880 करोड़ रुपये है।

बिक चुकी हैं संपत्तियां: बीते कुछ महीनों में रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर की कई संपत्तियां बिक चुकी हैं। बीते दिनों रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने पारबती कोलडैम ट्रांसमिशन कंपनी लि. (PKTCL) में अपनी समूची 74 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री का सौदा पूरा कर लिया है। ये कंपनी अपनी हिस्सेदारी की बिक्री इंडिया ग्रिड ट्रस्ट को की है। यह सौदा 900 करोड़ रुपये में हुआ है।

यही नहीं, बीते दिनों रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने मुंबई स्थित रिलायंस सेंटर को निजी क्षेत्र के येस बैंक को 1,200 करोड़ रुपये में बचने की घोषणा की थी। रिलांयस सेंटर की बिक्री से प्राप्त पूरी राशि का उपयोग येस बैंक के कर्ज भुगतान में किया जाएगा। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

Next Stories
1 घाटे में थी कंपनी, अब हो गया 97 करोड़ का मुनाफा, मुकेश अंबानी के समधी ने लगाया है दांव
2 पेट्रोल के विकल्प पर सरकार की तैयारी तेज, लक्ष्य से 5 साल पहले होगा ये काम
3 अनिल अंबानी खत्म करेंगे रिलायंस इंफ्रा का कर्ज, बनाया है ये प्लान
ये पढ़ा क्या?
X