ताज़ा खबर
 

अनिल अंबानी की कंपनी का एक और डिफॉल्ट, इन दो बैंकों को 12वीं बार नहीं दे सकी किस्त

रिलायंस कैपिटल ने कहा कि एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को दिए जाने वाले पैसे के मामले में वह 12 बार फेल हुई है। यह पैसे उसे जनवरी 2020 से मार्च 2021 के दौरान देना था।

अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल एक बार फिर से डिफॉल्टर साबित हुई (Photo-PTI)

बीते दिनों अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल एक बार फिर से डिफॉल्टर साबित हुई है। दरअसल, 12वीं बार अनिल अंबानी की ये कंपनी बांड धारकों को ब्याज का पैसा देने से चूक गई है।

यह खुलासा स्टॉक एक्सचेंज को दी गई नियामकीय जानकारी से हुआ है। रिलायंस कैपिटल ने कहा कि एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को दिए जाने वाले पैसे के मामले में वह 12 बार फेल हुई है। यह पैसे उसे जनवरी 2020 से मार्च 2021 के दौरान देना था। आपको बता दें कि रिलांयस कैपिटल ने एचडीएफसी से 524 करोड़ रुपये का और एक्सिस बैंक से 101 करोड़ रुपये का लोन लिया था।

इस लोन पर हर महीने 4.77 करोड़ रुपये का ब्याज एचडीएफसी बैंक को और 71 लाख रुपये का ब्याज एक्सिस बैंक को देना होता है। कर्ज पर एचडीएफसी बैंक 10.6-13 फीसदी की दर से और एक्सिस बैंक 8.25 फीसदी सालाना की दर से ब्याज वसूल रही है। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

बिकने वाली है संपत्तिः आपको बता दें कि अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल की संपत्ति बिक्री होने वाली है। इसको लेकर रिलायंस कैपिटल ने बोली मंगाई थी। हालांकि, अब कंपनी का कहना है कि वह कानूनी समस्याओं की वजह से अपने एसेट का मौद्रिकीकरण नहीं कर पा रही है। इस वजह से कर्ज चुकाने में दिक्कत आ रही है। (ये पढ़ें- अनिल अंबानी की इस कंपनी का था दबदबा, अब है बुरा हाल)

रिलायंस कैपिटल को 4018 करोड़ का घाटा: बीते वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही (2020-21) में रिलायंस कैपिटल को कुल 4018 करोड़ का घाटा हुआ है। जबकि एक साल पहले दिसंबर 2019 तिमाही में उसे 135 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।कंपनी का खर्च 8662 करोड़ रुपये का था जो उसके पिछले साल 4731 करोड़ रुपये से लगभग दोगुना था।रिलायंस कैपिटल की सब्सिडरी इकाइयां रिलायंस जनरल इंश्योरेंस,  रिलायंस फाइनेंशियल लिमिटेड और रिलायंस ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन लिमिटेड, रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, रिलायंस सिक्योरिटीज हैं।

शेयर का क्या हालः अगर रिलायंस कैपिटल के शेयर की बात करें तो 10 रुपये से नीचे के स्तर पर है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई तब रिलायंस कैपिटल के शेयर भाव में मामूली बढ़त दर्ज की गई। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 250 करोड़ रुपये के स्तर पर है।

Next Stories
1 Airtel की इस कंपनी को हुआ बड़ा मुनाफा, मुकेश अंबानी की Jio को देती है टक्कर
2 पुरानी कंपनी में फंसा PF का पैसा? नए अकाउंट में ऑनलाइन करें ट्रांसफर, ये है प्रोसेस
3 भारत आने से पहले विवादों में टेस्ला के CEO एलन मस्क की ये कंपनी, हो रहा विरोध
ये पढ़ा क्या?
X