ताज़ा खबर
 

अनिल अंबानी पर मंडराया जेल जाने का खतरा, संपत्ति और कर्ज का ब्योरा देने को मिली 20 जुलाई तक मोहलत

लंदन के हाई कोर्ट ने रिलायंस ग्रुप के मुखिया अनिल अंबानी को 20 जुलाई तक अपनी संपत्ति, कर्ज, कमाई और खर्च का ब्योरा देने को कहा है। अदालत ने कहा कि यदि 20 जुलाई तक अनिल अंबानी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें जेल जाना पड़ सकता है।

anil ambaniअनिल अंबानी पर मंडराया जेल जाने का खतरा

देश के प्रतिष्ठित कारोबारी घराने रिलायंस से जुड़े अनिल अंबानी पर एक फिर से जेल जाने का खतरा मंडराने लगा है। एक मामले की सुनवाई करते हुए लंदन के हाई कोर्ट ने रिलायंस ग्रुप के मुखिया अनिल अंबानी को 20 जुलाई तक अपनी संपत्ति, कर्ज, कमाई और खर्च का ब्योरा देने को कहा है। अदालत ने कहा कि यदि 20 जुलाई तक अनिल अंबानी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें जेल जाना पड़ सकता है और उनकी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक अनिल अंबानी को अपनी संपत्ति का ब्योरा एफिडेविट के जरिए देना होगा। 29 जून को कमर्शियल कोर्ट के जज मास्टर डेविसन की ओर से यह आदेश दिया गया है। अनिल अंबानी को चीनी बैंकों के बकाया 717 मिलियन अमेरिकी डॉलर चुकाने थे। ऐसा न कर पाने के बाद उन्हें लेकर यह आदेश दिया गया है। यह मामला रिलायंस क़ॉम्युनिकेशंस के लिए हासिल किए 900 मिलियन डॉलर के लोन से जुड़ा है। इन कर्जों के लिए अनिल अंबानी ने पर्सनल गारंटी ली थी। इंडस्ट्रियल ऐंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना, चाइना डिवेलपमेंट बैंक, और एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना से 2012 में ये लोन जारी हुए थे।

बैंकों का कहना है कि अनिल अंबानी ने इन कर्जों के लिए पर्सनल गारंटी ली थी, जबकि उनका कहना है कि उन्होंने ऐसा नहीं किया था। यही नहीं अनिल अंबानी ने कहा कि यह कर्ज उनके निजी लोन से जु़ड़ा हुआ नहीं है। 2008 में दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स के तौर पर शुमार किए जाने वाले अनिल अंबानी ने इसी साल फरवरी में चीनी बैंकों की ओर से दायर मुकदम के दौरान कहा था कि उनकी नेटवर्थ जीरो है।

दिवालिया प्रक्रिया के लिए आरकॉम ने किया है आवेदन: बीते साल ही अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस कॉम्युनिकेशंस ने दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन किया था और उसके बाद से ही भारत में भारतीय बैंक और लंदन में चीनी बैंकों ने कर्ज की वसूली को लेकर उनके खिलाफ केस कर रखा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिटायर होने वाले हैं HDFC बैंक के सीईओ आदित्य पुरी, कई छोटे बैंकों से ज्यादा है संपत्ति, जानें- पूरा सफर
2 सोना पहुंचा 50,000 के पार, पहली बार देश में इतना महंगा हुआ गोल्ड, जानें- क्यों लगातार चढ़ रहा है रेट
3 भारत की जमीन हथियाने वाले देशों की कंपनियां भारत में नहीं कर सकेंगी निवेश, प्रस्ताव पर मंथन कर रही मोदी सरकार
IPL Records
X