ताज़ा खबर
 

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के लिए अच्छी खबर, इस कंपनी को फिर हुआ मुनाफा

रिलायंस पावर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च 2021 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने 72.56 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। रिलायंस पावर को बीते वित्त वर्ष की ​दिसंबर तिमाही में करीब 53 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

अनिल अंबानी की कंपनी को एक बार फिर मुनाफा हुआ है। (Photo-PTI)

वैसे तो अनिल अंबानी कई सालों से कर्ज में डूबे हैं और इस वजह से उनकी कुछ कंपनियों की संपत्ति की बिक्र भी हो चुकी है। वहीं, कुछ कंपनियों के बिक्री की प्रक्रिया चल रही है। इन हालातों में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर को एक बार फिर मुनाफा हुआ है।

रिलायंस पावर को कितना मुनाफा: रिलायंस पावर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च 2021 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने 72.56 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। रिलायंस पावर को बीते वित्त वर्ष की ​दिसंबर तिमाही में करीब 53 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। अगर पूरे वित्तवर्ष 2020-21 में रिलायंस पावर के मुनाफे की बात करें तो 228.63 करोड़ रुपये था, जबकि 2019-20 में 4,077 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की कुल आय 8,388 करोड़ रुपये थी, जबकि एक साल पहले के वित्त वर्ष में यह 8,202 करोड़ रुपये थी।

आपको बता दें कि रिलायंस पावर, अनिल अंबानी के रिलायंस समूह का एक प्रमुख बिजली उत्पादन और कोयला संसाधन कंपनी है। इसमें 5,945 मेगावाट के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो के साथ कोयला, गैस, हाइड्रो और नवीकरणीय ऊर्जा के आधार पर निजी क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है।

बांग्लादेश में सक्रिय है कंपनी: रिलायंस पावर बांग्लादेश में अपनी गैस आधारित ताप बिजली प्रोजेक्ट को लेकर सक्रिय है। इसके लिए कंपनी ने बीते साल जापान की एनर्जी कंपनी जेरा से समझौता किया था। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियों वित्त का प्रबंध किया है। रिलायंस पावर के मुताबिक इस प्रोजेक्ट से उत्पादित बिजली कॉमर्शियल आपरेशन शुरू होने के बाद बांग्लादेश बिजली विकास बोर्ड (बीपीडीपी) के साथ 22 साल तक दीर्घावधि के बिजली खरीद करार के तहत बेची जाएगी।

रिलायंस पावर की टीमः रिलायंस पावर के टीम की बात करें तो चेयरमैन अनिल अंबानी हैं जबकि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में अतिरिक्त 5 लोग शामिल हैं। इनमें पहला नाम सतेश सेठ का आता है। इसी तरह, राजा गोपाल, बिमल जुल्का के अलावा विजय कुमार शर्मा और महिला मेंबर छाया वीरानी हैं। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 दुनिया के टॉप 4 अरबपति, अकूत दौलत और शोहरत, फिर भी टूट गया रिश्ता
2 डाबर को हुआ बड़ा मुनाफा, यहां रामदेव के पतंजलि से मिलती है टक्कर
3 मुकेश अंबानी की रिलायंस को टक्कर देने के लिए Amazon का बड़ा दांव, 915 करोड़ रुपये का करेगी निवेश
ये पढ़ा क्या?
X