कारोबार संभालने के साथ-साथ गाना भी गाती है देश के दिग्‍गज कारोबारी की ये बेटी, 17 की उम्र में बनाई पहली कंपनी - Ananya Birla as well as Handling Business, also Sing Songs and First Company Made at the Age of 17 - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कारोबार संभालने के साथ-साथ गाना भी गाती है देश के दिग्‍गज कारोबारी की ये बेटी, 17 की उम्र में बनाई पहली कंपनी

उन्होंने 11 साल की उम्र में संतूर बजाना सीख लिया था। इसके बाद संगीत से उनका लगाव बढ़ता ही रहा और आगे चलकर उन्होंने गिटार बजाना भी सीखा।

Author नई दिल्ली | October 25, 2017 4:20 PM
हाल ही में अनन्या का नया म्यूजिक वीडियो ‘मेंट टू बी’ लॉन्च हुआ है। (फोटो- फेसबुक)

आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला की बेटी अनन्या बिरला सिंगर, म्यूजिशियन और बिजनेस वुमेन हैं। वह ना सिर्फ दिखने में खूबसूरत हैं बल्कि उनकी आवाज भी काफी खूबसूरत है। इन्होंने कई गानों में संगीत के साथ-साथ अपनी आवाज भी दी है। इसके साथ ही वह कई वीडियो एल्बम्स भी निकाल चुकी हैं। राजस्थानी मारवाड़ी परिवार में जन्मी अनन्या की संगीत में पहले से ही रुचि रही है। उन्होंने 11 साल की उम्र में संतूर बजाना सीख लिया था। इसके बाद संगीत से उनका लगाव बढ़ता रहा और उन्होंने गिटार बजाना भी सीख लिया।

आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम विश्व के 10 सबसे धनि व्यक्तियों में से हैं। अनन्या को हम टैलेंट की खान भी कह सकते हैं। इसकी वजह उनका मल्टी टैलेंटेड होना है। अनन्या ने मात्र 17 साल की उम्र में अपनी पहली माइक्रोफाइनेंस कंपनी ‘स्वतंत्र माइक्रोफाइनेंस’ की शुरुआत की। ये मुख्य रूप से ग्रामीण महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई। ये कंपनी भारत के चार राज्यों में है जिसकी 70 ब्राचेंज हैं। इस कंपनी में करीब 600 से ज्यादा लोग काम करते हैं। अनन्या की लीडरशिप में स्वतंत्र फाइनेंस को बेस्ट स्टार्टअप का अवॉर्ड मिला।

इसके बाद अनन्या ने अपनी दूसरी कंपनी लॉन्च की। इसका नाम ‘क्यूरोक्रेट’ रखा गया। ये एक ई-कॉमर्स कंपनी है। इसके साथ ही वह एमपावर और एसोचेम की को-फाउंडर भी हैं। अनन्या को उनके काम के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। उन्हें 2016 में ईटी पनाचे ट्रेंडसेटर का यंग बिजनेस पर्सन अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने साल 2016 में इंटरनेशनल लेवल पर अपना म्यूजिक सिंगल ‘लिविन द लाइफ’ रिलीज किया। इस गाने को यूट्यूब पर 14 मिलियन से ज्यादा व्यू मिले हैं।

मालूम हो कि उनका पहला सिंगल ‘आई डोन्ट वॉन्ट टू लव’ को यूनीवर्सल म्यूजिक इंडिया ने नोटिस करते हुए उन्हें एक सिंगर के रूप में साइन किया। हाल ही में उनके नए म्यूजिक वीडियो ‘मेंट टू बी’ को सितंबर में लॉन्च किया गया है। अनन्या सोशल साइट इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हैं। उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ली हुई सेल्फी काफी चर्चा में रही थी। इस फोटो को 14 हजार से ज्यादा लाइक मिले थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App