ताज़ा खबर
 

जानिए कैसे अनंत अंबानी ने घटाया था अपना 118 किलो वजन, क्या था उनका डाइट और एक्सरसाइज प्लान

अनंत अंबानी उन लोगों के लिए हमेशा से प्रेरणा रहे हैं, जो फिटनेस को लेकर चिंतित हैं। दरअसल एक समय में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित रहे अनंत अंबानी ने अपना 118 किलो वजन कम किया था।

anant ambani mukesh ambaniजानें, कैसे अनंत अंबानी ने घटाया था 108 किलो वजन

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी उन लोगों के लिए हमेशा से प्रेरणा रहे हैं, जो फिटनेस को लेकर चिंतित हैं। दरअसल एक समय में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित रहे अनंत अंबानी ने अपना 118 किलो वजन कम किया था। अनंत की मां नीता अंबानी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि किस तरह से वह 500 दिनों तक घर से दूर जामनगर में थे और वहां कठिन एक्सरसाइज और डाइट प्लान के साथ वजन घटाया था। आइए जानते हैं, कैसे अनंत अंबानी ने किया था अपने शरीर का कायाकल्प…

दरअसल अनंत अंबानी ने इन 500 दिनों में अपने डाइट प्लान को बेहद सख्त बना लिया था और उसका पूरी कड़ाई के साथ पालन करते थे। उनकी डाइट में शुगर का लेवल जीरो होता था और जरूरी प्रोटीन और डाइट ही वह लेते थे। यही नहीं वह कैलोरी को लेकर भी ध्यान रखते थे। उनके ट्रेनर विनोद चन्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अनंत अंबानी इस बात का ध्यान रखते थे कि दिन भर में वह 1200 से 1400 कैलोरी ही लें। डाइट को लेकर वह बेहद सख्त थे।

क्या लेते थे डाइट में: अनंत अंबानी ने अपनी डाइट में सब्जियां, स्प्राउट्स, पनीर और दालों को ही शामिल किया था। इसका अर्थ यह हुआ कि उनकी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा रहती थी। यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो न्यूट्रिशन का पूरा ख्याल रखना चाहिए।

एक्सरसाइज थी नियमित: अनंत अंबानी हर दिन 21 किलोमीटर दौड़ लगाते थे। इसके अलावा योग करते थे और कार्डियो रिलेटेड एक्सरसाइज करते थे। वह हर दिन 5 से 6 घंटे व्यायाम करते थे। भले ही इतनी लंबे समय तक एक्सरसाइज करना हर किसी के लिए संभव नहीं है, लेकिन अनंत अंबानी से प्रेरणा जरूर ली जा सकती है।

नहीं लेते थे जंक फूड: अनंत अंबानी एक दौर में जंक फूड के शौकीन थे, लेकिन जब उन्होंने फिटनेस पर फोकस किया तो इससे पूरी तरह से दूरी बना ली। इसके अलावा वह कभी खाना मिस नहीं करते थे और न ही कभी डाइट चार्ट से अतिरिक्त कुछ लेते थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पहली बार मंदी का शिकार होगा भारत! लगातार दूसरी तिमाही में माइनस में रहेगी जीडीपी ग्रोथ, जानें- क्या कहते हैं आंकड़े
2 7th Pay Commission: बैंकों के 8.8 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला तोहफा, सैलरी में होगा 15% का इजाफा
3 टेलिकॉम सेक्टर के बाद अब रिटेल में डिस्काउंट से तहलका मचाएंगे मुकेश अंबानी, यूं अमेजॉन और वॉलमार्ट को टक्कर की तैयारी
ये पढ़ा क्या ?
X