ताज़ा खबर
 

अनंत अंबानी बने रिलायंस जियो के डायरेक्टर, जानें- मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे का पूरा परिचय

Anant Amabni joins Reliance Jio؛ अनंत अंबानी ने जिस उम्र में कंपनी में एंट्री की है, उसी आयु में उनके पिता मुकेश अंबानी ने भी कारोबारी जिम्मेदारियों को संभालना शुरू किया था। बीते सालों में अनंत अंबानी अपना वजन कम करने को लेकर चर्चा में रहे थे।

anant ambaniअनंत अंबानी को रिलायंस जियो में मिली बड़ी जिम्मेदारी

एशिया और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने अपने छोटे अनंत अंबानी को रिलायंस जियो में अडिशनल डायरेक्टर के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी है। अपने दादा धीरूभाई अंबानी की जयंती के मौके पर ‘रिलायंस मेरी जान है’ का नारा देने वाले 25 वर्षीय़ अनंत को लॉकडाउन से पहले ही यह जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन इसे लेकर अब जानकारी सामने आई है। आइए जानते हैं, कौन हैं अनंत अंबानी…

मुकेश अंबानी की तीन संतानों में सबसे छोटे अनंत अंबानी को पहली बार औपचारिक तौर पर रिलायंस के कामकाज में शामिल किया गया है। उनसे पहले बड़े भाई आकाश और ईशा को 2014 में रिलांयस ग्रुप के टेलिकॉम और रिटेल कारोबार में डायरेक्टर्स की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। रिलायंस फाउंडेशन की ओर से सामाजिक कार्यों में अकसर सक्रिय रहने वाले अनंत अंबानी को कई बार आईपीएल मैचों में मां नीता अंबानी के साथ मुंबई इंडियंस की टीम का हौसला बढ़ाते हुए देखा गया है। रिलायंस के आंतरिक सूत्रों के मुताबिक उन्हें फैमिली की ओर से बीते करीब डेड़ सालों से बड़ी जिम्मेदारी के लिए तैयार किया जा रहा था।

‘रिलायंस मेरी जान है’ का दिया था नारा: 28 दिसंबर को दादा धीरूभाई अंबानी की जयंती पर संबोधित करते हुए अनंत ने कहा था कि रिलायंस परिवार के लिए काम करना ही उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है। अनंत ने कहा था कि भारत को दुनिया में बदलाव का नेतृत्व करना चाहिए और रिलायंस को उस बदलाव में सबसे आगे होना चाहिए। रिलायंस मेरी जान है।

सामाजिक कामों में हमेशा आगे रहे हैं अनंत: रिलायंस के आंतरिक सूत्रों के मुताबिक अनंत को कंपनी में कामकाज के अलावा सामाजिक जिम्मेदारियों में भी आगे रखा जाता रहा है। उत्तराखंड सरकार की ओर से जब श्री बदरीनाथ-केदरानाथ मंदिर समिति का गठन किया गया था, तब वह रिलायंस की ओर से उसका हिस्सा बने थे। इसके अलावा बाढ़ से निपटने के लिए बीते साल उन्होंने महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम अनंत अंबानी को 5 करोड़ रुपये का चेक सौंपा था। यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में भी वह नजर आए थे।

मुकेश अंबानी ने भी इस उम्र में संभाला था जिम्मा: धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़कर निकले और फिर ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने वाले अनंत अंबानी ने जिस उम्र में कंपनी में एंट्री की है, उसी आयु में उनके पिता मुकेश अंबानी ने भी कारोबारी जिम्मेदारियों को संभालना शुरू किया था। बीते सालों में अनंत अंबानी अपना वजन कम करने को लेकर चर्चा में रहे थे। 108 किलो वजन होने के बाद उन्होंने कड़ा व्यायाम किया था और इसके चलते उनके वजन में खासी कमी देखी गई थी।

5 डील कर रिलायंस जियो ने पाए 78,562 करोड़ रुपये: 4.91 लाख करोड़ रुपये की वैल्यूएशन वाली कंपनी रिलायंस जियो ने बीते करीब 5 सप्ताह में 5 डील करके 78,562 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश हासिल किया है। कंपनी को फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा, जनरल अटलांटिक और केकेआर जैसी कंपनियों से निवेश हासिल हुआ है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना की वजह से देश में 7 करोड़ नौकरियों पर खतरा, 40 पर्सेंट लोगों को करना पड़ रहा सैलरी कट का सामना
2 कोरोना की मार: पेयजल मिशन, मिड डे मील समेत कई योजनाओं पर रुक सकता है काम, फंडिंग के चलते अधर में भविष्य
3 येस बैंक में सालों से चल रहा था बड़ा घोटाला- पूर्व एमडी ने बताए कई राज, राणा कपूर ने आपत्तियों को खारिज कर बांटे थे लोन
ये पढ़ा क्या?
X