आनंद महिंद्रा गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अवनि लेखारा को गिफ्ट करेंगे स्‍पेशल एसयूवी, गौतम अडानी ने दी कुछ इस तरह बधाई

पैरालिंपियन अवनि को इस जीत के लिए देश भर से काफी सराहना मिल रही हैं। इस फेहरिस्‍त में उद्योग जगत के लोगों के नाम भी जुड़ गए हैं। जिसमें गौतम अडानी से लेकर किरण शॉ मजूमदार तक नाम शामिल हैं।

Shooter Avani Lakhera
पैरालंपिक में शूटर अवनि लाखेरा ने गोल्‍ड मेडल हासिल किया है। (Photo by DD Sports Twitter Handle)

शूटर अवनि लेखारा ने सोमवार को पैरालिंपिक गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया। 19 वर्षीय ने सोमवार को फाइनल में 249.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में टोक्यो 2020 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। जिसके बाद आनंद महिंद्रा उन्‍हें एक स्‍पेशल कार गिफ्ट करने का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर टीनेजर पैरालिंपियन को इस जीत के लिए देश भर से काफी सराहना मिल रही हैं। इस फेहरिस्‍त में उद्योग जगत के लोगों के नाम भी जुड़ गए हैं। जिसमें गौतम अडानी से लेकर किरण शॉ मजूमदार तक नाम शामिल हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर इन लोगों ने इस जीत पर किस तरह की बधाई दी है।

आनंद महिंद्रा गिफ्ट करेंगे स्‍पेशल एसयूवी
अवनि की जीत की खबर आते ही आनंद महिंद्रा ने एक किस्‍सा शेयर करते हुए क‍हा कि एक सप्ताह पहले @दीपा एथलीट ने दिया था कि हम दिव्‍यांग लोगों के लिए एसयूवी विकसित करें। जैसी वो टोक्यो में इस्तेमाल की है। इससे आगे महिंद्रा ने कि मैंने इस बारे में अपनी सहयोगी वेलू से अनुरोध करते हुए इस चुनौती को स्‍वीकार करने के लिए कहा। उन्‍होंने आगे लिखा कि खैर, वेलू, मैं आपके द्वारा बनाई गई पहली रचना #AvaniLekhara को समर्पित और उपहार में देना चाहता हूं।

अडानी ने भी किया ट्वीट
इस मौके पर अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने अपने ट्विटर पर इस जीन को “अविश्वसनीय वापसी” कहा। उन्होंने लिखा कि टोक्यो 2020 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग में क्वालीफिकेशन राउंड में 7वें से गोल्ड तक पहुंचना में अविश्वसनीय वापसी है।

एडलवाइस एमएफ की एमडी ने बधाई
इस बीच, एडलवाइस म्यूचुअल फंड की एमडी और सीईओ राधिका गुप्ता ने अवनि के ट्वीटर हैंडल के बायो के स्‍क्रीन शॉट को शेयर किया। जिसमें लिखा था कि जीवन अच्छे कार्ड रखने में नहीं है, बल्कि उन कार्डों को खेलने में है, जिन्हें आप अच्छी तरह से पकड़ते हैं।” जिस पर राध‍िका ने लिखा है कि उस बायो को देखो और इस 19 वर्षीय ने कौन से कार्ड खेले हैं।

बायोकॉन की सीईओ ने दी प्रत‍िक्रिया
बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ ने भी इस जीत पर अपनी प्रतिक्रि‍या दी है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए आज के दिन को गोल्‍डन डे बताया। इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस जीत पर अवनी को बधाई देते हुए अपनी खुशी जाहिर की थी।

इन इवेंट्स में भी करेंगी पार्टिसिपेट
अवनि मिक्‍स्‍ड 10 मीटर एयर राइफल प्रोन एसएच1, महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन एसएच1 और मिक्‍स्‍ड 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में भी भाग लेंगी। आपको बता दें क‍ि पैरालंपिक्‍स में भारतीय दल काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है। इससे पहले ओलंपिक में जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्‍ड जीतकर देश का नाम ऊंचा किया था।

गोल्‍ड जीतने वाली चौथी भारतीय बनी
आपको बता दें क‍ि जयपुर स्थित शूटर अवनि लेखारा पूर्व स्‍वीमर मुरलीकांत पेटकर (1972), जेवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया (2004 और 2016) और हाई जम्पर मरियप्पन थंगावेलु (2016) के बाद पैरालंपिक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली चौथी भारतीय एथलीट हैं। 2012 में एक कार दुर्घटना में उन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी, जिसके बाद से उन्‍हें व्हीलचेयर पर आना पड़ा था।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट