ताज़ा खबर
 

आनंद महिंद्रा को ऑफर देने दफ्तर पहुंच गए थे युवा उदय, ऐसे हुई थी कोटक बैंक की शुरुआत

उदय कोटक ने अपनी बातों से ऐसे प्रभावित किया कि आनंद महिंद्रा निवेश के लिए तैयार हो गए। इसी के बाद कोटक कैपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस लिमिटेड ने अपना आगे विस्तार किया।

उदय कोटक की संपत्ति 16 बिलियन डॉलर के करीब

केंद्रीय रिजर्व बैंक की मंजूरी के बाद कोटक महिंद्रा बैंक की कमान एक बार फिर उदय कोटक के हाथों में है। उदय कोटक सिर्फ बैंक के प्रबंध निदेशक ही नहीं बल्कि संस्थापक भी हैं। उदय कोटक की अगुवाई में चल रहे कोटक महिंद्रा बैंक की सफलता में आनंद महिंद्रा की भी अहम भूमिका है। आइए कोटक महिंद्रा बैंक के सफलता की पूरी कहानी जानते हैं।

साल 1985 की बात है, उदय कोटक अभी युवा थे और कुछ अपना कारोबार शुरू करना चाहते थे। इसके लिए सबसे बड़ी चुनौती पैसों की थी। ऐसे में उदय कोटक ने उधारी लेने का फैसला किया। इन पैसों से उदय कोटक फाइनेंशियल कंसल्टेंसी का काम शुरू किया और बाद में इसे कोटक कैपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस लिमिटेड नाम से वेंचर बनाया। इस वेंचर को बड़े निवेश की जरूरत थी। निवेश की तलाश में उदय कोटक ने आनंद महिंद्रा से मुलाकात करने का फैसला लिया।

साल 2017 में एक ट्वीट कर आनंद महिंद्रा ने इस किस्से के बारे में लोगों को जानकारी दी। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर बताया, ”उदय कोटक मेरे ऑफिस में आए और उन्होंने फाइनेंस के लिए ऑफर किया। उदय ने कहा कि अगर में इसमें इनवेस्ट करता हूं तो यह मेरा अच्छा फैसला होगा। ” उदय कोटक ने अपनी बातों से ऐसे प्रभावित किया कि आनंद महिंद्रा निवेश के लिए तैयार हो गए। इसी के बाद कोटक कैपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस लिमिटेड ने अपना आगे विस्तार किया। इसमें बैंकिंग, बीमा, म्यूचुअल फंड और लोन देने का काम किया।

2003 में RBI ने इसे बैंक का लाइसेंस दे दिया और इसी के बाद कोटक महिंद्रा बैंक की शुरुआत हुई। मार्केट कैप के लिहाज से कोटक महिंद्रा बैंक आज देश के टॉप कंपनियों या बैंक में शुमार है। बैंक का मार्केट कैप 3 लाख 85 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। वहीं, शेयर भाव 2 हजार रुपये के स्तर पर है।

उदय कोटक की संपत्ति:संपत्ति आंकने वाली वेबसाइट फोर्ब्स के मुताबिक उदय कोटक की संपत्ति 16 बिलियन डॉलर के करीब है। ये किसी भी बैंकर की सबसे ज्यादा संपत्ति है। अगर आनंद महिंद्रा की बात करें तो उनका नेटवर्थ करीब 2 बिलियन डॉलर है।

Next Stories
1 सांठगांठ कर दाम बढ़ा रही हैं सीमेंट और स्टील कंपनियां, PM मोदी से दखल की मांग
2 मुकेश अंबानी की रिलायंस के नाम एक और उपलब्धि, एशिया के सबसे गहरे प्रोजेक्ट में शुरू किया गैस का उत्पादन
3 Renault KWID: 3 लाख रुपये से भी कम में खरीदें नई कार, 1 जनवरी से बढ़ेगी कीमत
ये पढ़ा क्या?
X