ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बीच LPG ग्राहकों को राहत! गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडरों के घटे दाम, दिल्ली में 162.50 रुपए सस्ता तो मुंबई में 135.5 रुपए कम में मिलेगी गैस

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन (बंद) किया गया है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की मांग घटी है जिसके चलते उसकी कीमतें रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: May 1, 2020 3:25 PM
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटने के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 581.50 रुपए रह जाएगी। गुरुवार को यह 744 रुपए थी। (PTI)

गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर शुक्रवार (1 मई, 2020) से 162.50 रुपए सस्ता हो गया। बीते दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमत गिरने के चलते यह लगातार तीसरे महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कमी की गई है। रसोई गैस ग्राहकों को सरकार सालभर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। जो ग्राहक इससे अधिक सिलेंडर खरीदते हैं या जिन्होंने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है उन्हें बाजार मूल्य पर बिना सब्सिडी के सिलेंडर खरीदना होता है।

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन (बंद) किया गया है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की मांग घटी है जिसके चलते उसकी कीमतें रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। पिछले महीने ब्रेंट कच्चा तेल 15.98 डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड निचले स्तर तक चला गया था। यह दो दशक में कच्चे तेल की सबसे कम कीमत रही। शुक्रवार को ब्रेंट कच्चा तेल 26.43 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

Weather Forecast Today Live Updates

सरकारी ईंधन कंपनियों की सूचना के अनुसार बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटने के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 581.50 रुपए रह जाएगी। गुरुवार को यह 744 रुपए थी। गैर-सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में यह जनवरी 2019 के बाद सबसे बड़ी कटौती है। तब सिलेंडर की कीमत 150.50 रुपए कम हुई थी।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

इससे पहले गैर-सब्सिडी सिलेंडर के दाम अप्रैल में 61.50 रुपए और मार्च में 53 रुपए कम हुए जबकि फरवरी में दाम 144.5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। लेकिन मार्च से अब तक गैर-सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में कुल 277 रुपए की कमी आ चुकी है। यह फरवरी में की गए वृद्धि से अधिक है। मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत 714.50 रुपये से घटकर 579 रुपए रह गई। सूचना के अनुसार वाणिज्यिक उपयोग वाले 19 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 1,285 रुपए से घटकर 1,029.50 रुपए रह गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 एटीएम से कैश निकालने को लेकर नया नियम हुआ लागू, 6.3 लाख पेंशनरों को भी सरकार ने दी बड़ी राहत
2 मजदूर दिवस का आयोजन 1 मई को ही क्यों होता है, भारत में कब हुई शुरुआत, जानें- सभी सवालों के जवाब
3 मुकेश अंबानी से आनंद महिंद्रा तक, जानें- कोरोना के संकट में इंडस्ट्री के इन दिग्गजों की कितनी कम हुई सैलरी