ताज़ा खबर
 

मशहूर कारोबारी को तगड़ा झटका, एक दिन में गंवाई 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा रकम

भारत के टॉप 10 में 6 अमीर ऐसे हैं, जिनकी दौलत 11 अरब डॉलर से कम है। इसका मतलब है कि उनकी संपत्ति से ज्यादा पैसे जैफ बेजोस ने सिर्फ एक ही दिन में गंवाए हैं। वहीं भारत के टॉप 4 अमीर मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, लक्ष्मी निवास मित्तल और शिव नाडर ही ऐसे हैं, जिनकी दौलत 11 अरब डॉलर से ज्यादा है।

एमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस। (image source- instagram/Jeff bezos )

अमेरिकी शेयर बाजार इन दिनों भारी मंदी के दौर से गुजर रहा है। शेयरों में गिरावट का दौर इस कदर है कि शुक्रवार (26 अक्टूबर) को दुनिया के सबसे अमीर इंसान कहे जाने वाले जैफ बेजॉस की कुल संपत्ति में 14 अरब डॉलर की कमी आ गई है। भारतीय करंसी के मुताबिक, ये रकम 10,23,75,00,00,000 रुपये है। महज कुछ ही घंटों में हुई इस गिरावट को देखकर पूरी दुनिया हैरान रह गई है। क्योंकि जितनी रकम बेजोस ने एक दिन में गंवाई है उतनी दुनिया के शीर्ष 10 धनवानों में से 6 के पास नहीं है। हालांकि इस झटके के बावजूद करीब 10 लाख करोड़ रुपये की दौलत के साथ जेफ बेजोस पूरी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

ये झटका बेजोस को इसलिए लगा है क्योंकि उनकी कंपनी अमेजन ने तीसरी तिमाही में अनुमान से कम राजस्व हासिल किया है। यही कारण रहा कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के शेयरों में करीब 8 फीसदी की भारी गिरावट आ गई है। इस गिरावट का सीधा असर बेजोस की निजी संपत्ति पर भी पड़ा है। अब अमेजन की मार्केट वैल्यू 68 अरब डॉलर घट चुकी है। अगर ब्लूमबर्ग बिलेनायर इंडेक्स के दावों पर यकीन करें तो बेजोस की संपत्ति लगभग 11 अरब डॉलर घट चुकी है।

अगर भारत की बात करें तो भारत के टॉप 10 में 6 अमीर ऐसे हैं, जिनकी दौलत 11 अरब डॉलर से कम है। इसका मतलब है कि उनकी संपत्ति से ज्यादा पैसे जैफ बेजोस ने सिर्फ एक ही दिन में गंवाए हैं। वहीं भारत के टॉप 4 अमीर मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, लक्ष्मी निवास मित्तल और शिव नाडर ही ऐसे हैं, जिनकी दौलत 11 अरब डॉलर से ज्यादा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App