अमेजन और फ्लिपकार्ट ने की फेस्टिव सीजन की बंपर शुरुआत, आईफोन की हो रही जबरदस्त बिक्री

अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों ने तीन अक्टूबर से फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत की है। दोनों कंपनियों को पहले ही दिन बंपर बिक्री मिली। इस बार आईफोन को जमकर खरीदा जा रहा है।

Festive Season Sale
इस बार फेस्टिव सीजन सेल नौ अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। (Source: India Express)

अमेजन (Amazon India) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने इस साल फेस्टिव सीजन के सेल (Festive Season Sale) की बंपर शुरुआत की है। जहां फ्लिपकार्ट के सेल में 70 प्रतिशत का उछाल देखा गया है, वहीं अमेजन का कहना है कि उसे 60 प्रतिशत तक की वृद्धि देखने को मिली है। इस साल आईफोन (IPhone) की बिक्री में काफी इजाफा देखा जा रहा है।

तीन अक्टूबर से शुरू हुआ है Festive Season Sale

ई-कॉमर्स की दोनों बड़ी कंपनियों का फेस्टिव सीजन सेल तीन अक्टूबर से शुरू हुआ है। फ्लिपकार्ट ने बताया कि उसने पहले दिन फ्लिपकार्ट प्लस प्रोग्राम के तहत पात्र ग्राहकों को सेल शुरू होने से पहले इसकी पेशकश की। इस दौरान पिछले साल की तुलना में बिक्री में 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। खास बात यह देखी जा रही है कि फ्लिपकार्ट को करीब 45 प्रतिशत ग्राहक टिअर-3 या इससे छोटे शहरों से मिल रहे हैं।

अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने अलग से एक बयान में बताया कि उनके सेलर ने पिछले साल की तुलना में पहले दिन 60 प्रतिशत अधिक बिक्री की। उन्होंने कहा कि ग्राहक अमेजन के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध स्थानीय दुकानों, स्टार्टअप, बुनकरों व छोटे एवं मध्यम उपक्रमों से उत्पाद खरीद रहे हैं।

छोटे शहरों से आ रहे अधिक ग्राहक

अमेजन ने भी सेल शुरू होने से एक दिन पहले अपने प्राइम ग्राहकों को 2 अक्टूबर को ही एक्सेस प्रदान किया। कंपनी का कहना है कि पहले दिन के सेल में हिस्सा लेने वाले स्थानीय दुकानदारों की संख्या पिछले साल की तुलना में दोगुना रही। अमेजन को भी टिअर-2 और टिअर-3 शहरों से अधिक ग्राहक मिल रहे हैं।

अमेजन इंडिया का दावा है कि सालाना आधार पर एक दिन की सबसे अधिक बिक्री करने वाले सेलर की संख्या इस बार 60 प्रतिशत बढ़ी है। छोटे शहरों से ऑर्डर पाने वाले सेलर भी 21 प्रतिशत बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार 16 प्रतिशत अधिक सेलर को ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट ने रविवार से अपने फेस्टिव सीजन सेल ‘बिग बिलियन डेज सेल (Big Billion Day’s Sale)’ की शुरुआत की है। फ्लिपकार्ट का यह सेल 10 अक्टूबर तक के लिए है।अमेजन ने भी रविवार से ही ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (Great Indian Festival)’ की शुरुआत की है। अमेजन का यह सेल पूरे महीने चलने वाला है। हर साल की तरह इस बार भी दोनों कंपनियों के बीच फेस्टिव सीजन में जोरदार कंपटीशन रहने की गुंजाइश है। मिंत्रा (Myntra) और स्नैपडील (Snapdeal) जैसे अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी फेस्टिव सीजन सेल पेश कर रहे हैं।

Flipkart पर बिक चुके दो लाख IPhone

फ्लिपकार्ट के अनुसार, उसके प्लेटफॉर्म पर Apple 12 और Apple 12 Mini को खूब पसंद किया जा रहा है। कंपनी के प्लेटफॉर्म पर अब तक करीब दो लाख आईफोन बेचे जा चुके हैं, जिनमें इन दोनों मॉडल की हिस्सेदारी अधिक है।

इसे भी पढ़ें: कस्टमर केयर बनकर लोगों के पैसे उड़ा रहे साइबर अपराधी, ऐसे करें गूगल पर फेक नंबरों की पहचान

9 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है इस बार की बिक्री

कंसल्टिंग कंपनी RedSeer का मानना है कि इस बार फेस्टिव सीजन सेल में ई-कॉमर्स कंपनियां नौ अरब डॉलर का आंकड़ा छू सकती हैं। पिछले साल यह आंकड़ा 7.4 अरब डॉलर रहा था। इस तरह देखें तो इस बार फेस्टिव सीजन सेल में 23 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट