ताज़ा खबर
 

जैक मा पद छोड़ेंगे, डेनियल झांग होंगे ‘अलीबाबा’ के सीईओ

डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह 10 सितंबर को इसके सहसंस्थापक जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे।

Author September 10, 2018 12:22 PM
डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह 10 सितंबर को इसके सहसंस्थापक जैक मा 54 साल में हुए रिटायर

डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह 10 सितंबर को इसके सहसंस्थापक जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे। अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, “जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। हांगझू स्थित कंपनी की 10 सितंबर 2019 को 20वीं वर्षगांठ है।
झांग इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है। जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे।
जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा, “अगले 12 महीनों तक कंपनी का कार्यकारी अध्यक्ष बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारू ढंग से बागड़ोर पूरी तरह से संभाल सकें। अलीबाबा की सह स्थापना जैक मा ने 1999 में की थी। फिलहाल, अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एख हैं।

मै सोमवार को 54 वर्ष के हो गए हैं। उन्होंने कहा कि वह अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं। वह कहते हैं, “मैं अब शिक्षण की ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है। यह दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नई चीजें करना चाहता हूं। बयान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आमदनी 39.9 अरब डॉलर थी।

आपको बता दें कि मा दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और उनकी कुल संपत्ति 36.6 अरब डॉलर की है। वह कभी चीन के एक छोटे शहर हांगझोउ में एक अध्यापक थे, जहां आज अलीबाबा का मुख्यालय है। अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है।

हालांकि, अलीबाबा भारत में सीधे तौर पर ऑनलाइन बाजार में मौजूद नहीं है, लेकिन अलीबाबा विभिन्न पोर्टफोलियों के जरिए भारत में है, जिसमें डिजिटल पेमेंट प्लेफार्म पेटीएम में, अलीबाबा क्लाउड के जरिए क्लाउड कंप्यूटिंग में और डिजिटल मीडिया जगत में यूसीवेब के जरिए व कई नवाचार पहलों में शामिल है।  मा जापानी कॉरपोरेशन के सॉफ्टबैंक समूह के बोर्ड में भी हैं। मा की योजनाएं शुरू से बड़ी रही हैं। दैनिक पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, वह अपने 54वें जन्मदिन पर सोमवार को अपने उत्तराधिकार योजना का खुलासा करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App