scorecardresearch

Mukesh Ambani Resigns: आकाश अंबानी बनाए गए Reliance Jio के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने दिया पद से इस्तीफा

Mukesh Ambani Resigns, Akash Ambani New Chairman of Reliance Jio, Mukesh Ambani Son Akash Ambani,Mukesh Ambani Resign: टेलीकॉम कंपनी जियो का नया चेयरमैन आकाश अंबानी को बनाया गया है। वहीं मुकेश अंबानी ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है।

Mukesh Ambani | Akash Ambani | Reliance Jio
आकाश अंबानी,Akash Ambani , मुकेश अंबानी, mukesh ambani: Akash Ambani रिलायंस जियो के नए चेयरमैन बने (फाइल फोटो/Twitter)

Mukesh Ambani resigns from Reliance Jio: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलांयस जियो (Reliance Jio) के डायेक्‍टर पद से मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस्‍तीफा दे दिया है। वहीं उनके बेटे आकाश अंबानी को जियो का नया चेरमैन बनाया गया है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी के अनुसार, रिलायंस जियो ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। इसमें जियो के बोर्ड ने नए चेयरमैन के रूप में आकाश अंबानी के नाम की मंजूरी दे दी है।

सेबी के पास दी गई जानकारी में बताया गया है कि 27 जून को मुकेश अंबानी ने डारेक्‍टर पद से इस्‍तीफा दे दिया था। इसके बाद पंकज मोहन पवार 27 जून से कंपनी के प्रबंध निदेशक का पदभार संभाल रहे हैं। रिलायंस जियो के नए मैनेजिंग डायरेक्‍टर के रूप में पंकज मोहन पवार को नियुक्‍त किया गया है। यह अगले पांच साल तक इस पद को संभालेंगे। इसके अलावा अन्‍य नियुक्तियों में रमिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया।

साल 2021 के एक बयान में मुकेश अंबानी ने कहा था कि उनके बच्चे लीडर के रूप में अधिक जिम्मेदारियां ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने बच्चों में देश के विकास में योगदान देने के लिए अपने पिता धीरूभाई अंबानी जैसी क्षमता देख सकते हैं।

आकाश अंबानी के बारे में कुछ खास बातें

शिक्षा: आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में ग्रजुएशन किया है। इसके बाद वे रिलायंस ग्रुप की डिजिटल सेवाओं और यजर्स रिटेल ऑफर्स जैसी सुविधा देने और तैयार करने में योगदान रहा है।

4G: आकाश अंबानी का जियो 4G प्रस्ताव में भी योगदान रहा है। वह 2017 में भारत-स्पेसिफिक फोकस वाले जियोफोन का आविष्कार करने और लॉन्च करने में इंजीनियरों की एक टीम के साथ शामिल रहे हैं।

इन चीजों में दिलचस्‍पी: इसके अलावा वे व्यक्तिगत रूप से पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल स्पेस में Jio द्वारा किए गए प्रमुख कंपनियों के अधिग्रहणों का भी नेतृत्व किया है। आकाश AI-ML और ब्लॉकचेन सहित नई तकनीकों और क्षमताओं के विकास में भी गहरी दिलचस्पी रखते हैं। आकाश 2020 में टेक की बड़ी कंपनियों और निवेशकों की ओर से वैश्विक निवेश में शामिल थे, जिसने कई तरह से Jio को वैश्विक निवेशक मानचित्र पर पहुंचाया है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X