ताज़ा खबर
 

आनंद महिंद्रा या सुनील मित्तल, दोनों में ज्यादा अमीर कौन, जानिए कारोबार की डिटेल

Forbes के मुताबिक महिंद्रा एंड महिंद्रा मुखिया आनंद महिंद्रा की संपत्ति 2 बिलियन डॉलर है। वहीं, सुनील मित्तल 11.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

Anand Mahindra, sunil mittal, airtelदोनों की शख्सियत तो बड़ी है लेकिन संपत्ति में बड़ा अंतर है। (Photo-indian express )

टेलीकॉम और ऑटो इंडस्ट्री, दोनों ही सेक्टर में भारत का ग्लोबल स्तर पर दबदबा है। इन दोनों सेक्टर की कई बड़ी कंपनियां हैं, जो भारत समेत दुनियाभर में नाम कमा रही हैं।

टेलीकॉम इंडस्ट्री में एयरटेल और ऑटो सेक्टर में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपनी एक खास पहचान बनाई है। लेकिन क्या आपको पता है कि इन दोनों कंपनियों के मुखिया कौन हैं और उनकी दौलत कितनी है। दरअसल, दोनों की शख्सियत तो बड़ी है लेकिन संपत्ति में बड़ा अंतर है। आइए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

आनंद महिंद्रा वर्सेज सुनील मित्तल: संपत्ति आंकने वाली मैगजीन Forbes के मुताबिक महिंद्रा एंड महिंद्रा मुखिया आनंद महिंद्रा की संपत्ति 2 बिलियन डॉलर है। वहीं, सुनील मित्तल की बात करें तो 11.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। रैंकिंग के हिसाब से देखें तो सुनील​​ मित्तल 11वें अमीर भारतीय हैं। वहीं, आनंद महिंद्रा 88वें स्थान पर हैं।

बता दें कि एयरटेल भारत में दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। इस कंपनी के करीब 34 करोड़ ग्राहक हैं। हालांकि, रिलायंस जियो के मुकाबले ये बहुत कम है। वहीं, महिंद्रा की बात करें तो भारतीय बाजार में ट्रैक्टर और अन्य इक्युपमेंट के जरिए एग्री सेक्टर में बड़ा दबदबा बनाया है। भारतीय बाजार में महिंद्रा की स्कॉर्पियो, थार, बोलेरो जैसी गाड़ियों का जबरदस्त क्रेज और डिमांड है।

आनंद महिंद्रा की बात करें तो साल 2020 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया है। आनंद महिंद्रा को अगस्त 2012 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप का चेयरमैन और एमडी बनाया गया था। अब वह ग्रुप के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला, मुकेश अंबानी की रिलायंस को 45 हजार करोड़ का नुकसान
2 ​टर्म इंश्योरेंस प्लान के हैं 5 वेरिएंट, जानिए इसके फीचर्स और फायदे
3 7th Pay Commission Latest News: होली से पहले तोहफे की तैयारी, कर्मचारियों को एकमुश्त मिलेगा एरियर
ये पढ़ा क्या?
X