ताज़ा खबर
 

Airtel: सस्ते प्लान खत्म करने की तैयारी, जानें आप पर असर पड़ेगा कि नहीं?

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने अपने पोस्ट-पेड प्लान में बदलाव किया है। इस कदम के तहत कंपनी का इरादा 499 रुपये से कम के प्लान को धीरे-धीरे हटाना और प्लानों की संख्या सीमित रखना है।

Author नई दिल्ली | Updated: May 15, 2019 10:15 AM
एयरटेल ने पोस्टपेड प्लान में किया बदलाव, 499 रुपये से कम के प्लान हटाएगी (image source-reuters)

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने अपने पोस्ट-पेड प्लान में बदलाव किया है। इस कदम के तहत कंपनी का इरादा 499 रुपये से कम के प्लान को धीरे-धीरे हटाना और प्लानों की संख्या सीमित रखना है। एक सूत्र ने कहा कि इस कदम का मकसद प्लानों का सरलीकरण करना है। इससे कंपनी की मोबाइल उपभोक्ताओं से प्राप्तियां बढ़ेगी और औसत राजस्व प्रति ग्राहक (एआरपीयू) में सुधार होगा। सूत्र ने कहा कि कंपनी 499 रुपये से कम के पोस्टपेड प्लान को धीरे-धीरे हटा रही है। अन्य प्लान पैक में कुछ अधिक खर्च करने के इच्छुक उपभोक्ताओं के लिए अधिक मूल्य और डिजिटल सामग्री है।

शुरुआत में कंपनी ने 299 रुपये का प्लान समाप्त किया है। धीरे-धीरे कंपनी 349 और 399 रुपये के पोस्ट पेड प्लान हटाएगी। यहां तक कि 499 रुपये से अधिक के प्लान की संख्या भी घटकर तीन क्रमश:749 रुपये, 999 रुपये और 1,599 रुपये रह जाएगी। इस बारे में संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से इनकार किया। कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या 31 दिसंबर, 2018 तक 28.4 करोड़ थी।

कंपनी फिलहाल राइट्स इश्यू के जरिये 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की प्रक्रिया में है। एसबीआई कैप सिक्योरिटीज की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार एआरपीयू के मामले में एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा है। क्रमिक रूप से यह 20 प्रतिशत बढ़ा है। वहीं रिलायंस जियो के एआरपीयू में तीन प्रतिशत की गिरावट आई है। सोमवार को एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन आइडिया ने बताया कि बीते वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च की तिमाही में उसका एआरपीयू 16.3 प्रतिशत सुधरकर 104 रुपये पर पहुंच गया, जबकि अक्टूबर-दिसंबर, 2018 में यह 89 रुपये था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Paytm में कैशबैक घोटाला! कई कर्मचारी हुए बर्खास्त
2 7th Pay Commission: केंद्र से इन कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! कितना होगा फायदा, जानें
3 Jet Airways CEO विनय दुबे ने भी दिया इस्तीफा, एक दिन पहले CFO ने छोड़ा था पद
जस्‍ट नाउ
X