ताज़ा खबर
 

Airtel, Jio, Vodafone: कॉल ड्रॉप के मामले में कौन है सबसे बदतर?

सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल के 37 परसेंट यूजर्स कॉल डॉप की समस्या से परेशान हैं। यही दिक्कत वोडाफोन-आइडिया के कस्टमर्स की भी है। हालांकि इसमें 32 प्रतिशत उपभोक्ता की कॉल क्लियर नहीं हो पाती।

ग्राहक लगातार हो रही कॉल ड्रॉप से परेशान हैं। (फोटो सोर्स : Indian Express)

देश में कॉल ड्रॉप की समस्या लगातार बढ़ती ही जारी है। यूजर्स की दिक्कतों और टेलीकॉम रेगुलेटर की चेतावनियों बाद भी कॉल ड्राप की समस्या पर कंपनियों द्वारा प्रभावी कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। इस पर हुए एक सर्वे की रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की कॉल ड्रॉप बदतर सेवाओं का जिक्र किया गया है। इनमें एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया और रिलांयस जियो को शामिल किया गया। रिपोर्ट में सामने आया कि तीनों की कंपनियों के ग्राहक इनकी लगातार हो रही कॉल ड्रॉप से परेशान हैं। इन तीनों हीं कंपनियों के 56 फीसदी कस्टमरर्स इस समस्या से घिरे हैं।

कॉल ड्रॉप पर यह सर्वे एक लोकल सर्कल द्वारा कराया गया। इसकी रिपोर्ट में सामने आया कि, उपभोक्ताओं को क्लियर कॉल करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। नेटवर्क की समस्या के चलते उन्हें पूरे कमरे में या बालकनी में घूम घूम के बात करनी पड़ती है। इसके बावजूद क्लियर सिग्लन नहीं मिल पाते।

सर्वे में शामिल की गई तीन कंपनियों में से एक एयरटेल के यूजर्स ने बताया कि, क्लियर सिग्नल ही नहीं मिल पाते। सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल के 37 परसेंट यूजर्स कॉल डॉप की समस्या से परेशान हैं। यही दिक्कत वोडाफोन-आइडिया के कस्टमर्स की भी है। हालांकि इसमें 32 प्रतिशत उपभोक्ता की कॉल क्लियर नहीं हो पाती। जबकि इस बड़ी समस्या से थोड़ी सी राहत रिलांयस जियो के उपभोक्ताओं को है। जिओ के यूजर्स को अन्य दो कंपनियों की तुलना में कॉल डॉप की समस्या की सामना कम करना पड़ता है। सर्वे में जिओ के 27 परसेंट कस्टमर्स कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझ रहे हैं।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की रिपोर्ट के अनुसार, अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में रिलांयस जियो की सेवाएं ठीक हैं। ट्राई ने यह बात एक टेस्ट करने के बात कही थी। यह टेस्ट हाइवे और रेल मार्गों पर किया गया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App