scorecardresearch

Airtel के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा शामिल, जानें- कौन हैं सुनील भारती मित्तल के “राइट हैंड”

एक बयान में कहा गया है कि मुख्य स्वतंत्र निदेशक मनीष केजरीवाल अपना दूसरा कार्यकाल पूरा होने पर 25 सितंबर को रिटायर होंगे।

former cabinet-secy-pk-sinha
पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

टेलीकॉम कंपनी भारतीय एयरटेल ने पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा (PK Sinha) और पीडब्ल्यूसी इंडिया के पूर्व प्रमुख श्यामल मुखर्जी (Shyamal Mukherjee) को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल करने का ऐलान किया है। कंपनी द्वारा जारी एक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

पीके सिन्हा चार साल से अधिक समय तक कैबिनेट सचिव के पद पर कार्यरत रहे हैं। वे प्रधानमंत्री कार्यालय में अहम जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं और वे मार्च 2021 में रिटायर हुए थे। जबकि श्यामल मुखर्जी ने पीडब्ल्यूसी इंडिया का चेयरमैन रहते हुए इसे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी। वह पीडब्ल्यूसी इंडिया के वरिष्ठ साझेदार रहे हैं।

डीके मित्तल होंगे प्रमुख स्वतंत्र निदेशक

एयरटेल की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि मुख्य स्वतंत्र निदेशक मनीष केजरीवाल अपना दूसरा कार्यकाल पूरा होने पर 25 सितंबर को रिटायर होंगे। मनीष केजरीवाल के रिटायरमेंट के बाद, डीके मित्तल को 26 सितंबर से प्रमुख स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। शिशिर प्रियदर्शी 31 अक्टूबर से अपनी अन्य पेशेवर प्रतिबद्धताओं के लिए समय देने के लिए बोर्ड की जिम्मेदारी छोड़ देंगे।

एयरटेल में शेयरबाजारों को भेजी गई जानकारी में कहा है कि पीके सिन्हा और श्यामल मुखर्जी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर नियुक्ति के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेनी होगी। कंपनी की आगामी वार्षिक आमसभा में इस पर शेयरधारकों की मंजूरी लेनी पड़ेगी।

इन नियुक्तियों पर भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने एक बयान में कहा कि ये नियुक्तियां बोर्ड को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए और कंपनी की दीर्घकालिक आवश्यकताओं को पूरा करने और प्रमुख बोर्ड पदों में सुचारू परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ की गई हैं।

एयरटेल के बोर्ड में 11 सदस्य शामिल हैं, जिसमें एक चेयरमैन, एक प्रबंध निदेशक और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया), तीन गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक और छह स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक शामिल हैं। बोर्ड में दो महिला स्वतंत्र निदेशकों समेत तीन महिला निदेशक हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट