ताज़ा खबर
 

Air India ने 2007 के बाद दस साल में पहली बार कमाया इतना लाभ, जानें कितना और कैसे?

सरकारी नागर विमान सेवा उपक्रम एयर इंडिया को पिछले वित्त वर्ष में 105 करोड़ रच्च्पए का परिचालन लाभ हुआ। ईंधन खर्च में कमी और यात्री संख्या में बढोतरी के साथ कंपनी ने दस साल में पहली बार परिचालन लाभ दिखाया है।
Author नई दिल्ली | October 15, 2016 04:07 am
विमानन मंत्रालय एयर इंडिया के आर्थिक तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश कर रही है।

सरकारी नागर विमान सेवा उपक्रम एयर इंडिया को पिछले वित्त वर्ष में 105 करोड़ रुपए का परिचालन लाभ हुआ। ईंधन खर्च में कमी और यात्री संख्या में बढोतरी के साथ कंपनी ने दस साल में पहली बार परिचालन लाभ दिखाया है। वित्तीय स्थिति सुधारने में लगी इस एयरलाइन को वर्ष 2014-15 में परिचालन कार्य में 2,636 करोड़ रच्च्पए की हानि हुई थी। इसी दौरान इसकी आय घट कर 20,526 करोड़ रच्च्पए रही जो एक साल पहले 20,613 करोड़ रुपए थी।
एयर इंडिया के निदेशक मंडल ने आज यहां बैठक में वित्त वर्ष 2015-16 की वित्तीय रपट को मंजूरी दी। इसमें 105 करोड़ रच्च्पए का परिचालन लाभ दिखाया गया है। 2007 के बाद कंपनी पहली बार परिचालन लाभ में आयी है। उसकी साल घरेलू विमानन सेवा कंपनी इंडियान एयरलाइन्स को एयर इंडिया में मिलाया गया था। सूत्रों ने कहा कि यह सरकारी एयर लाइन इस समय कड़ी बाजार प्रतिस्पर्धा के बीच अपना कारोबार सुधार कर वित्तीय स्थिति मजबूत करने में लगी है और इसका दस साल में पहला परिचालन लाभ एक उत्साहजनक लक्षण है।


पिछले साल इसके र्इंंधन खर्च में 31 प्रतिशत की कमी आयी। इसके परिचालन लाभ में इसका बड़ा योगदान है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने ईंधन की दर में गिरावट का लाभ यात्रियों को भी दिया। यह तथ्य इस बात से उजागर होता है कि इस दौरान इसके टिकट औसतन 7.7 प्रतिशत सस्ते हुए। आलोच्य अवधि में इसके यात्रियों की संख्या 1.8 करोड़ रही जो एक साल पहले की तुलना में 6.6 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2014-15 में एयर इंडिया से कुल 1.688 करोड़ यात्रियों ने सेवा ली थी। यह एयरलाइन इस समय सरकार के सहारे चल रही है जिसने इसे 30,000 करोड़ रच्च्पए का सहायता पैकेज दे रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.