scorecardresearch

LIC IPO में आपका पैसा लगाना सही या फिर गलत? समझिए निवेश पर विशेषज्ञों की राय

LIC IPO : रिटेल निवेशकों के लिए एलआईसी का आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुलने जा रहा है। एलआईसी आईपीओ के एक लॉट में 15 शेयर होंगे।

LIC IPO | LIC IPO Details| LIC IPO Subscribe
एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। (फोटो : राॅयटर्स)

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ आने जा रहा है। एलआईसी इसके साथ देश की सबसे बड़ी वित्तीय संस्था भी है जो जनता के करीब 40 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक का प्रबंधन करती है। सरकार अपने विनिवेश के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एलआईसी का आईपीओ लाकर शेयर बाजार से 21000 करोड़ रुपए जुटाने जा रही है। आइए जानते हैं कि बाजार के विशेषज्ञ एलआईसी आईपीओ को लेकर क्या राय रखते हैं?

एलआईसी का आईपीओ कब खुलेगा?: जानकारी के मुताबिक, एलआईसी का आईपीओ रिटेल निवेशकों के लिए 4 मई से लेकर 9 मई तक खुला रह सकता है। इसमें एक शेयर की कीमत 902-949 रुपए रखी गई है। एलआईसी की पॉलिसीहोल्डर को 60 रुपए प्रति शेयर का डिस्काउंट जा रहा है जबकि कर्मचारियों के लिए यह डिस्काउंट 45 रुपए प्रति शेयर रखा गया है।

यह आईपीओ पूरा ऑफर फॉर सेल होगा यानी शेयर बाजार से मिली पूरी रकम एलआईसी के पास नहीं सरकार के पास जाएगी। सरकार इस आईपीओ में एलआईसी के करीब 22.13 करोड़ शेयर बेचेंगी। इससे पहले एलआईसी के आईपीओ का साइज 65 हजार करोड़ रुपए रखने की चर्चा थी लेकिन रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण शेयर बाजार में गिरावट होने से आईपीओ का साइज घटाकर 21 हजार करोड रुपए कर दिया गया है।

बाजार के विशेषज्ञों का क्या कहना है?: शेयर बाजार में म्यूचुअल फंड प्रबंधकों कहना है कि आईपीओ का साइज घटने के बाद एलआईसी का शेयर काफी आकर्षक दाम पर मिल रहा है जबकि एक बड़े फंड मैनेजर का कहना है कि कंपनी वित्तीय रूप से काफी मजबूत है और विकास की भी काफी संभावनाएं हैं। मौजूदा वैल्यूएशन पर एलआईसी का शेयर काफी आकर्षक दिखाई दे रहा है। पिछले साल की तरह इस साल शेयर बाजार में बुल रन नहीं है। मैं यह तो नहीं कह सकता कि यह आपको तुरंत पैसा बनाकर देगा, लेकिन अगले 3-4 साल में यह शेयर आपको एक अच्छा रिटर्न दे सकता है।”

प्रोफिशिएंट इक्विटीज लिमिटेड के संस्थापक और निदेशक मनोज डालमिया ने कहा, “हमारी राय में फिलहाल कोई भी एलआईसी की सही वैल्यू नहीं लगा सकता है क्योंकि एलआईसी अपने आप में ही एक बहुत बड़ी संस्था है। मौजूदा समय में हर कोई इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहता है ताकि अनिश्चितता के समय में वे अपने परिवारजनों को आर्थिक रूप से सुरक्षित रक्षा सकें। हमें लगता है लंबी अवधि का नजरिया रखते हुए इस आईपीओ में निवेश करना चाहिए”

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट