scorecardresearch

जियो, एयरटेल और वीआई के बाद, BSNL भी देगा 5G सर्विस, अश्विनी वैष्णव ने कहा-अगस्‍त 2023 में होगा रोलआउट

BSNL 15 अगस्‍त 2023 तक 5G services की शुरुआत कर सकता है। अश्विनी वैष्‍णव ने यह जानकारी India Mobile Congress (IMC) 2022 में बोलते हुए दी थी।

जियो, एयरटेल और वीआई के बाद, BSNL भी देगा 5G सर्विस, अश्विनी वैष्णव ने कहा-अगस्‍त 2023 में होगा रोलआउट
BSNL अगले साल 5जी सर्विस की कर सकता है शुरुआत (फाइल फोटो)

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने घोषणा की है कि राज्‍य की स्‍वामित्‍व वाली टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी BSNL भी अगले साल लोगों के लिए 5G सर्विस उपलब्‍ध कराएगी। मंत्री ने आगे कहा कि BSNL 15 अगस्‍त 2023 तक 5G services की शुरुआत कर सकता है। वैष्‍णव ने यह जानकारी India Mobile Congress (IMC) 2022 में बोलते हुए दी थी।

उन्‍होंने कहा कि 200 भारतीय शहरों में अगले छह महीनों में 5G सर्विस की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। वहीं अगले 2 साल में भारत के करीब 80 से 90 प्रतिशत शहरों को 5G से जोड़ने का प्रयास रहेगा। मंत्री ने कहा कि 4G की तरह ही 5G सर्विस भी लोगों के बजट में उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसके लिए यूजर्स से और अधिक चार्ज नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्‍होंने 5g कीमत कोई लेकर कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं दी है।

ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, 5G सर्विस अगले 6 महीनों में 200 शहरों में लागू होगा, जबकि दो साल में लगभग पूरे देश में 5G सर्विस लॉन्‍च करने का प्‍लान है। वहीं BSNL 5G सर्विस अगले साल 15 अगस्‍त तक रोलआउट करेगा, जो एक किफायती कीमत में हो सकता है।

गौतलब है कि 5G को भारत में IMC के चल रहे 6वें एडिशन में पेश किया गया था। शनिवार (1 अक्‍टूबर,2022) को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान, देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने 5G के उपयोग और अपनी योजनाओं को पेश किया था।

एयरटेल ने देश में अपनी 5जी सेवा को 8 शहरों के साथ शुरू करना शुरू कर दिया है जिसमें दिल्ली, वाराणसी, मुंबई और बेंगलुरु शामिल हैं। कैरियर मार्च 2023 तक सभी शहरी क्षेत्रों और मार्च 2024 तक पूरे देश को अपनी 5G सेवाओं के साथ कवर करेगा।

वहीं रिलायंस जियों ने कहा कि 5G नेटवर्क को दिवाली से कुछ सलेक्‍टेड शहरों के लिए शुरू करेगा। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के अनुसार, पहले फेस के दौरान 13 शहरों को 5G सर्विस की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, वाराणसी, चंड़ीगढ़, दिल्‍ली, जामनगर, गांधीनगर, मुंबई, पुणे, लखनऊ, कोलकत्ता, सिलिगुडी, गुरुग्राम और हैदराबाद में सेवाएं शुरू होंगी।

वहीं वोडाफोन ने अभी तक 5G लॉन्‍च को लेकर कोई ऑफर नहीं पेश किया है। कई जानकारियां अभी अस्‍पष्‍ट हैं, इसके लिए किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर ने अभी तक किसी भी 5G प्लान का खुलासा नहीं किया है। 5G प्लान की कीमत के बारे में भी कोई स्पष्टता नहीं है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 02:31:35 pm
अपडेट