अब टीवी के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म भी कराएंगे अधिक खर्च, महंगे होने वाले हैं अमेजन प्राइम के ये प्लान

दिसंबर से टीवी चैनल महंगे होने जा रहे हैं। अब ओटीटी प्लेटफॉर्म भी अधिक खर्च कराने की तैयारी में हैं। इसकी शुरुआत अमेजन ने प्राइम की दरें बढ़ाने की पुष्टि कर की है।

amazon prime plans
अमेजन प्राइम के प्लान जल्द महंगे होने वाले हैं। (Express Photo)

आम लोग पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) से लेकर प्याज-टमाटर की बढ़ी कीमतों से पहले से परेशान हैं। अब फ्री टाइम में मन बहलाना भी महंगा होने वाला है। दिसंबर से न सिर्फ टीवी चैनल (TV Channel) देखने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे, बल्कि अब ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) भी महंगे होने वाले हैं। अमेजन ने प्राइम (Amazon Prime) के प्लान की दरें बढ़ाने की बात पर सहमति जताकर इसकी शुरुआत कर दी है।

अमेजन ने कर दी प्राइम प्लान महंगे होने की पुष्टि

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, अमेजन ने प्राइम की दरें (Prime Plans) बढ़ाने की बात स्वीकार की है। पिछले कई रोज से इस बारे में कयास लगाए जा रहे थे कि अमेजन प्राइम के प्लान महंगे होने वाले हैं। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया था। यह पहली बार है जब कंपनी इसकी पुष्टि की है। अमेजन के प्राइम की दरें बढ़ाने की पुष्टि ऐसे समय हुई है, जब ई-कॉमर्स कंपनी का फेस्टिव सीजन सेल (Festive Season sale) चल रहा है।

इतने महंगे हो जाएंगे Amazon Prime के प्लान

अमेजन प्राइम के अभी तीन प्लान उपलब्ध हैं। अमेजन प्राइम का मासिक प्लान (Prime Monthly Plan) अभी 129 रुपये का है, जिसे बढ़ाकर 179 रुपये किया जाएगा। इसी तरह अमेजन प्राइम का तीन महीने का प्लान (Prime Quarterly Plan) अब 329 रुपये के बजाय 459 रुपये का हो जाएगा। अमेजन प्राइम का सालाना प्लान (Prime Annual Plan) अभी 999 रुपये का है। दरें बढ़ने के बाद यह प्लान 1,499 रुपये का हो जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि तीनों प्लान कब से महंगे होने वाले हैं।

दिसंबर से महंगा होगा टीवी देखना

इससे पहले जी, स्टार, सोनी और वॉयकॉम 18 जैसे प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने कुछ चैनलों को बुके से बाहर करने का निर्णय लिया। इन ब्रॉडकास्टर्स ने नियामक ट्राई के नए टैरिफ ऑर्डर लागू होने के बाद यह निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद टीवी चैनल देखने वाले लोगों को अपने पसंदीदा चैनल्स देखने के लिए 50 प्रतिशत तक अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यह बदलाव इसी साल दिसंबर से प्रभावी होने वाले हैं।

पांच साल से नहीं बढ़ी हैं दरें

आपको बता दें कि अमेजन ने पांच साल पहले प्राइम सर्विस की शुरुआत की थी। जब भारत में इसे 2016 में पेश किया गया था, तब शुरुआती ऑफर के तहत यह 499 रुपये में उपलब्ध था। शुरुआती ऑफर समाप्त होने के बाद अमेजन प्राइम का सालाना प्लान 999 रुपये का हो गया था। उसके बाद से अभी तक प्लान की दरें बढ़ाई नहीं गई थीं।

ये हैं नेटफ्लिक्स, डिज्नी हॉटस्टार के प्लान

अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म से तुलना करें तो अभी अमेजन प्राइम सबसे सस्ता है। प्रमुख प्रतिस्पर्धी नेटफ्लिक्स (Netflix) को देखें तो इसका सबसे सस्ता मंथली प्लान 199 रुपये का है। इस प्लान में सिर्फ मोबाइल या टैबलेट पर ही कंटेट देखे जा सकते हैं। इसमें वीडियो की क्वालिटी भी कम रहती है। नेटफ्लिक्स का स्टैंडर्ड प्लान 649 रुपये प्रति माह की दर से उपलब्ध है। डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) का सबसे सस्ता प्लान सुपर 899 रुपये सालाना की दर से उपलब्ध है। इस प्लान में ऐड भी आता है और सिर्फ दो डिवाइस पर देखा जा सकता है। हॉटस्टार का प्रीमियम प्लान 1,499 रुपये का है।

इसे भी पढ़ें: रिजेक्ट हो जाता है इंश्योरेंस क्लेम, जान लें कारण, क्लेम पास कराने में मिलेगी मदद

प्राइम ग्राहकों को मिलते हैं ये अन्य फायदे

अमेजन प्राइम की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ओटीटी कंटेट के साथ कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। प्राइम सब्सक्राइबर्स को प्राइम वीडियो (Prime Video), प्राइम म्यूजिक (Prime Music) और प्राइम रीडिंग (Prime Reading) की सुविधाएं भी मिलती हैं। इनके अलावा प्राइम सब्सक्राइबर्स अमेजन के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विशेष छूट का भी लाभ उठा पाते हैं। प्राइम ग्राहकों को कुछ प्रॉडक्ट पर एक-दो दिन की अनलिमिटेड फ्री डिलीवरी और फेस्टिव सीजन सेल का 24 घंटे पहले एक्सेस शामिल है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जिवी ने पेश किया 19,99 रुपए में अपना पहला स्मार्ट फोन