ताज़ा खबर
 

किस्तों में छूट खत्म होने के बाद कैसे भर पाएंगे लोन, 86 पर्सेंट कर्जधारक हैं परेशान: सर्वे में खुलासा

यदि मोराटोरियम की सुविधा का लाभ लिया था तो इन तीन महीनों का बकाया ब्याज भी अदा करना होगा। सर्वे में यह भी बताया गया है कि करीब आधे भारतीय कर्जधारक ऐसे हैं, जो मानते हैं कि भविष्य सेफ नहीं है।

loan emi86 पर्सेंट कर्जधारकों को है लोन भरने की चिंता

देश के 86 फीसदी कर्जधारकों को यह चिंता सता रही है कि किस्तों में छूट की अवधि समाप्त होने के बाद वह लोन कैसे चुकाएंगे। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की ओर से छूट हासिल करने वाले ग्राहकों पर किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद देश के सभी बैंकों ने कर्जधारकों को मार्च से मई महीने तक लोन की किस्तों को चुकाने पर छूट दी थी, जो इसी महीने समाप्त होने वाली है। अगले महीने से कर्जधारकों को अपने कर्ज की किस्तें नियमित तौर पर चुकानी होंगी।

इसके अलावा यदि मोराटोरियम की सुविधा का लाभ लिया था तो इन तीन महीनों का बकाया ब्याज भी अदा करना होगा। सर्वे में यह भी बताया गया है कि करीब आधे भारतीय कर्जधारक ऐसे हैं, जो मानते हैं कि भविष्य सेफ नहीं है। सर्वे में 30 से 40 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो लोन की किस्तों को रोक सकते हैं। इसके अलावा 60 से 70 फीसदी लोगों का मानना है कि अगले 6 महीनों में उन्हें लोन लेना पड़ सकता है।

दरअसल इसकी एक वजह यह भी है कि अर्थव्यवस्था पूरी तरह से लॉकडाउन के चलते ठप है और बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की सैलरी में कटौती हुई है और यहां तक की बड़ी संख्या में लोगों को अपनी नौकरियां भी गंवानी पड़ी है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की ओर से यह सर्वे भारत में जारी लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग समय पर किया गया है। इस सर्वे में भारतीय अर्थव्यवस्था की अमेरिका, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन से भी तुलना की गई है।

लॉकडाउन में इन चीजों पर खर्च कर रहे हैं भारतीय: सर्वे के मुताबिक भारत में लॉकडाउन के दौरान उपभोक्ताओं का फोकस सेविंग्स, फूड और हेल्थ सर्विसेज पर ही है। इसके अलावा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज, इंटरनेट आदि पर लोग खर्च कर रहे हैं। हालांकि इस बीच शराब, ऑनलाइन फूड डिलिवरी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लग्जरी सामानों की खरीद पर खर्च में बड़ी कमी आई है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी सरकार जल्द कर सकती है 3 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान, आम लोगों और उद्योगों को मिल सकती हैं 7 बड़ी राहतें
2 बीजेपी शासित यूपी और मध्य प्रदेश में श्रम कानूनों में ढील के खिलाफ उतरा RSS से जुड़ा संगठन भारतीय मजदूर संघ
3 रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग से चंद घटों में कमाए 16 करोड़ रुपये, 82,317 यात्रियों को जारी किए गए टिकट