scorecardresearch

बेटे को रिलायंस जियो सौंपने के बाद मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा को दी बड़ी जिम्‍मेदारी

भारत में रिलायंस का रिटेल मार्केट लगभग 900 अरब डॉलर के आसपास जिसकी रुपयों में गिनती की जाए तो ये लगभग 70 लाख करोड़ के आस-पास तक है।

Mukesh Ambani| Isha Ambani| Reliance
मुकेश अंबानी के साथ ईशा अंबानी तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया हैः Photo Credit- File Photo

दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शुमार किए जाने वाले मुकेश अंबानी की बेटी ईशा को रिलायंस रिटेल की कमान सौंपी जा रही है। इसका मतलब है कि अब रिलायंस रिटेल बिजनेस की चेयरमैन ईशा अंबानी बनेंगी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। अभी दो दिन पहले ही जियो के बोर्ड की बैठक में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी को जियो इन्फोकॉम लिमिटेड की कमान सौंपी गई थी। उनके पिता मुकेश अंबानी ने अपनी अगली पीढ़ी को अपना बिजनेस एंपायर सौंपने का काम शुरू कर दिया है। अब आकाश रिलायंस जियो के चेयरमैन हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि बुधवार को ईशा अंबानी के चेयरमैन बनने का ऐलान किया जा सकता है। आपको बता दें कि मौजूदा समय 30 वर्षीय ईशा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर हैं। येल और स्टेनफोर्ड से शिक्षा लेकर लौटीं ईशा ने साल 2015 में अपने पारिवारिक बिजनेस को बतौर इंप्लॉई ज्वाइन किया था। ईशा जियो लिमिटेड और जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड की भी सदस्य हैं।

जानिए रिलायंस का भारत में रिटेल मार्केट कितना बड़ा
मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। पूरे देश में फैली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनियां काफी तेजी से देश में अपनी जड़ें जमा रही हैं। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में रिलायंस का रिटेल मार्केट लगभग 900 अरब डॉलर के आसपास जिसकी रुपयों में गिनती की जाए तो ये लगभग 70 लाख करोड़ के आस-पास तक है। वहीं साल 2024 ऐसी संभावना है कि ये बढ़कर 1.3 ट्रिलियन डॉलर यानि कि लगभग 100 लाख करोड़ रुपए होने की उम्मीद है।

भाई आकाश के बाद हुआ ईशा का प्रमोशन
ईशा अंबानी का प्रमोशन उनके जुड़वां भाई आकाश अंबानी के बाद हुआ है। आपको बता दें कि मंगलवार के दिन आकाश को समूह के टेलीकॉम यूनिट का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। 30 वर्षीय ईशा येल विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा हैं। ईशा और आकाश के अलावा उनका एक और छोटा भाई अनंत है जिसकी उम्र 27 साल है।

रिलायंस के पास 217 अरब डॉलर की फर्म्स
रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो परिवार के तेल-से-दूरसंचार समूह की कई सहायक कंपनियां हैं। इन कंपनियों में 217 अरब डॉलर की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड प्रमुख फर्म है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X