scorecardresearch

सीमेंट कंपनियों से डील के बाद अब अडानी की इस कंपनी में होगी 49% हिस्‍सेदारी, जानें डिटेल

अडानी ग्रुप ने क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (QML), क्यूबीएमएल और क्विंट डिजिटल मीडिया लिमिटेड (क्यूडीएमएल) के साथ एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Adani Group | Adani Group Deal
Adani Group के चेयरमैन गौतम अडानी के साथ Holcim CEO Jan Jenisch (फोटो- PTI)

अडानी ग्रुप ने सीमेंट कंपनियों ACC और Ambuja से डील के बाद अब एक और कंपनी की हिस्‍सेदारी खरीदने की तैयारी में है। अरबपति गौतम अडानी के समूह अडानी एंटरप्राइजेज की एक इकाई AMG मीडिया नेटवर्क्स राघव बहल द्वारा क्यूरेटेड डिजिटल बिजनेस न्यूज प्लेटफॉर्म क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (QBM) में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को तैयार है। वहीं सीमेंट कंपनियों से डील के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में भी उछाल आई है।

QBM एक व्यावसायिक और वित्तीय समाचार कंपनी है, जो एक प्रमुख व्यावसायिक समाचार डिजिटल प्लेटफॉर्म चलाती है। समाचार एजेंसी पीटीआई के एक रिपोर्ट के अनुसार, अडानी ग्रुप ने इस साल मार्च में QBM की कुछ हिस्‍सेदार के साथ मीडिया सेक्‍टर में कदम रखने की घोषणा की गई थी।

वहीं 13 मई को जारी इस र‍िपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप ने क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (QML), क्यूबीएमएल और क्विंट डिजिटल मीडिया लिमिटेड (क्यूडीएमएल) के साथ एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत अडानी ग्रुप इसकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। इस शेयरों का अधिग्रहण कंपनी SHA और SPA AMG मीडिया के नियम और शर्तों के साथ करेगी।

केवल QBM के लिए हुई है डील
गौरतलब है कि अडानी ग्रुप ने 1 मार्च, 2022 को क्विंट के साथ एक समझौता पर हस्‍ताक्षर किया था और QBML में एक कुछ हिस्सेदारी हासिल करके मीडिया सेक्‍टर में एंट्री का ऐलान किया था। अडानी ग्रुप के साथ लेनदेन केवल QBM के लिए है, जो एक डिजिटल बिजनेस न्यूज प्लेटफॉर्म है। जबकि क्विंट डिजिटल के स्वामित्व वाली अन्य डिजिटल मीडिया द क्विंट, क्विंटेप टेक्नोलॉजीज, नया मिनट और यूथ की आवाज मीडिया की संपतियों के लिए डील नहीं हुई है।

अडानी ग्रुप में सात कंपनियां
अडानी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जिसमें सात सार्वजनिक रूप से लिस्‍टेड कंपनियां शामिल हैं और ये ऑपरेटिंग हवाई अड्डों और बंदरगाहों, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन, कोयला और शहर गैस वितरण नेटवर्क आदि का कारोबार करती हैं।

सीमेंट कंपनियों से डील के बाद अडानी के शेयरों में उछाल
ACC और अम्‍बुजा सीमेंट से अडानी ग्रुप के डील होने के बाद से इनके शेयरों में सोमवार को बीएसई पर 8 फीसद तक की उछाल आई है। एसीसी ने 8 फीसद तो अम्‍बुजा सीमेंट कंपनी ने करीब 5 फीसद तक की उछाल दर्ज की है। बता दें कि अडानी ग्रुप ने 10.5 बिलियन डॉलर में दोनों सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण किया है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.