ताज़ा खबर
 

ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब 5जी से भी चीन को बाहर करने की तैयारी, केंद्र सरकार में चल रहा मंथन

Huawei जैसी कंपनी को सरकार 5जी तकनीक के उपकरणों के मामले में दूर रखना चाहती है। इस संबंध में सोमवार को शीर्ष मंत्रियों की बैठक हुई और 5जी तकनीक को लेकर बात हुई।

चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब केंद्र सरकार 5जी तकनीक से भी चीनी कंपनियों को बाहर रखने की तैयारी में है। सरकार में शीर्ष स्तर पर इसे लेकर मंथन चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक Huawei जैसी कंपनी को सरकार 5जी तकनीक के उपकरणों के मामले में दूर रखना चाहती है। इस संबंध में सोमवार को शीर्ष मंत्रियों की बैठक हुई और 5जी तकनीक को लेकर बात हुई। इससे पहले सोमवार को ही सरकार चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। इन ऐप्स पर करोड़ों यूजर्स की अवैध तौर पर जासूसी करने और उनके डाटा को चीन भेजने का आरोप है।

मीटिंग को लेकर अब तक विस्तार से जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान Huawei और कई अन्य चीनी कंपनियों के 5जी तकनीक में हिस्सेदारी लेने को लेकर बात हुई। फिलहाल कोरोना संकट के चलते 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को सरकार ने कम से कम एक साल के लिए टाल दिया है। इसकी एक वजह यह भी है कि कई टेलिकॉम कंपनियों की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है, जो इस नीलामी में हिस्सा ले सकती हैं। इनमें प्रमुख प्लेयर वोडाफोन आइडिया है, जो इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही है।

पिछले ही दिनों टेलिकॉम विभाग ने बीएसएनएल को सलाह दी है कि वह 4जी तकनीक के लिए उपकरणों की खरीद चीनी कंपनियों से न करे। हालांकि बीएसएनएल की राय है कि यदि चीनी कंपनियों को बोली से दूर रखा जाता है तो फिर उसके लिए लागत बढ़ जाएगी। बता दें कि चीन की कंपनी Huawei को अमेरिका ने पहले ही एक साल के लिए बैन कर रखा है। यही नहीं अमेरिका की ओर से ब्रिटेन और भारत जैसे देशों को भी Huawei पर बैन के लिए सहमत करने का प्रयास किया जा रहा है। कंपनी के संस्थापक के चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी से ताल्लुक के चलते इस पर हमेशा संदेह रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना वायरस की दवा के दावे से पलटा पतंजलि आयुर्वेद, उत्तराखंड आयुष विभाग के नोटिस के जवाब में लिया यूटर्न
2 नेटवर्क बनाने में माहिर हैं आकाश अंबानी, जानें- देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी के बेटे के हैं क्या शौक
3 TTK Prestige ने किया ऐलान, चीन से नहीं आयात करेगी कोई सामान, आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को अपनाने का लिया फैसला