ताज़ा खबर
 

खुलने के 18 महीने बाद ही बंद होने जा रहा यह बैंक, ग्राहकों से कहा- पैसे ट्रांसफर कर लें

आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक के बोर्ड ने 19 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंजों को परिचालन बंद करने के फैसले की जानकारी दी। कंपनी के बयान में कहा गया है, "आर्थिक परिदृश्य को अनिश्चित बनाने वाले कारोबारी हालात में अप्रत्याशित घटनाक्रम के कारण यह निर्णय लिया गया है।"

Author Published on: July 21, 2019 5:08 PM
आदित्य बिरला पेमेंट बैंक बंद कर दिया गया है। (फोटो क्रेडिट/सोशल मीडिया)

आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) और आदित्य बिड़ला नुवो(Aditya Birla Nuvo) के बीच स्थापित उद्यम आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक ने अपना संचालन (Operation) बंद कर दिया है। 18 महीने पहले अस्तित्व में आए भुगतान बैंक ने अपने ग्राहकों को 26 जुलाई से पहले पैसों को ट्रांसफर करने के लिए कह दिया है। बैंक ने अपने अपने ग्राहकों को एक नोट के जरिए सूचित करते हुए कहा है, “हम 26 जुलाई, 2019 से आपके खाते में किसी भी अन्य क्रेडिट (पैसे जोड़ने) को प्रतिबंधित करेंगे।” भुगतान बैंक ने आगे कहा कि सभी जमा राशियों को वापस करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है।

आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक के बोर्ड ने 19 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंजों को परिचालन बंद करने के फैसले की जानकारी दी। कंपनी के बयान में कहा गया है, “आर्थिक परिदृश्य को अनिश्चित बनाने वाले कारोबारी हालात में अप्रत्याशित घटनाक्रम के कारण यह निर्णय लिया गया है।” ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक जमा राशि के लिए भुगतान बैंक को काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा है। दिसंबर 2018 तक, भुगतान बैंक ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रभुत्व वाले एक खंड में 5.62 करोड़ रुपये जुटाए थे। कुल मिलाकर, भुगतान बैंकों ने दिसंबर 2018 में 780 करोड़ रुपये रखे। जानकारी के मुताबिक केवाईसी मानदंड और कड़ी प्रतिस्पर्धा कुछ प्रमुख कारण थे जिसकेी वजह से भुगतान बैंक को गति मिली।

आदित्य बिड़ला नुवो को भारतीय रिज़र्व बैंक ने अगस्त 2015 में 10 अन्य आवेदकों के साथ “इन-थ्योरी” लाइसेंस दिया था। उन्हें नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने और भुगतान बैंक लॉन्च करने के लिए आखिरी लाइसेंस हासिल करने के लिए 18 महीने दिए गए थे। शीर्ष बैंक ने ग्यारह भुगतान बैंकों में से सात को अंतिम लाइसेंस दिए। जिन व्यक्तियों का आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक में खाता है, वे ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग मोड के जरिए शेष राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक सहायता के लिए नजदीकी बैंकिंग पॉइंट से भी संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक vcare4u@adityabirla.bank पर भी लिख सकते हैं, या उन्हें 18002092265 पर कॉल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमेजन के मालिक कभी बेचते थे बर्गर! दिग्गज अरबपतियों की पहली जॉब के बारे में जान रह जाएंगे हैरान
2 7th Pay Commission: इस प्रदेश के कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, 3.5 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
3 इस मोर्चे पर फेल हो गया केंद्र सरकार का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान! इंपोर्ट में जुटी देसी कंपनियां