ताज़ा खबर
 

अडाणी की ऑस्ट्रेलिया खान प्रोजेक्ट 2017 में शुरू करने की योजना

अडाणी ने ऑस्ट्रेलिया की 21.7 अरब डॉलर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना का निर्माण 2017 में शुरू करने की योजना बनाई है।

Author मेलबर्न | Published on: October 27, 2016 5:27 PM
अडानी समूह के चेयरमैन और अरबपति कारोबारी गौतम अडानी। (फाइल फोटो)

भारतीय खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अडाणी ने ऑस्ट्रेलिया की 21.7 अरब डॉलर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना का निर्माण 2017 में शुरू करने की योजना बनाई है। पर्यावरणीय मंजूरियों को लेकर कानूनी अड़चनों की वजह से कंपनी की इस परियोजना में पहले ही बरसों की देरी हो चुकी है। अडाणी के प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी इस दिशा में आगे बढ़ रही है। अभी तक वह परियोजना में 3.3 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है। हमारा 2017 की तीसरी तिमाही में निर्माण शुरू करने का प्रस्ताव है।’ हालांकि, इसके साथ ही प्रवक्ता ने कहा कि क्वींसलैंड सरकार के प्रस्तावित जल कानून को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। प्रवक्ता ने कहा कि अडाणी ने पहले ही मौजूदा कानूनों का अनुपालन कर लिया है।

अडाणी द्वारा ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खान परियोजना में समय-समय पर अड़चन आती रही है। यह परियोजना करीब छह साल पहले शुरू की गई थी। एक संघीय अदालत ने पिछले साल अगस्त में पर्यावरणीय चिंताओं की वजह से मूल मंजूरी को रद्द कर दिया था। पिछले साल अक्तूबर में परियोजना को उस समय नया जीवन मिला जबकि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इसे पुन: मंजूरी दे दी। इससे पहले इसी महीने क्वींसलैंड सरकार ने परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए विशेष अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए इसे विशेष ‘निश्चित परियोजना का दर्जा’ दे दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 एयरटेल लाया 10 दिन का इंटरनेशनल रोमिंग प्लान: फ्री इनकमिंग के साथ मिलेगा फ्री डेटा, मिनट और SMS
2 वर्ल्‍ड बैंक ने दी खराब रिपोर्ट तो भड़के पीएम नरेंद्र मोदी, अधिकारियों को दिया एक महीने का वक्‍त
3 मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, बढ़ाया 2 फीसदी महंगाई भत्ता