अडानी समूह-Flipkart के बीच हुई डील, गौतम अडानी के बेटे संभालते हैं कंपनी का कारोबार

अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड मुंबई में अपने आगामी लॉजिस्टिक हब में 5.34 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल वाले गोदाम का निर्माण करेगी।

Adani Group, Gautam Adani, Gautam Adani Newsगौतम अडानी-करण अडानी (Photo-Indian Express, Twitter @AdaniKaran)

वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अडानी समूह के बीच एक कॉमर्शियल डील हुई है। इस डील के तहत 2500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

क्या हुई है डील: इस डील के तहत ई कॉमर्स फ्लिपकार्ट और अडानी पोर्ट्स की लॉजिस्टिक्स लिमिटेड एक साथ काम करेंगी। जानकारी के मुताबिक अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड मुंबई में अपने आगामी लॉजिस्टिक हब में 5.34 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल वाले गोदाम का निर्माण करेगी। इसे फ्लिपकार्ट को पश्चिमी भारत में ई-कॉमर्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पट्टे पर दिया जाएगा। यह केंद्र अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होगा और इसके 2022 की तीसरी तिमाही में चालू होने की उम्मीद है।

इस केंद्र में बिक्री के लिए उपलब्ध एक करोड़ यूनिट्स को रखने की क्षमता होगी। कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस साझेदारी से छोटे और मझोले कारोबारियों को मदद मिलेगी। इसके अलावा 2,500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और हजारों की संख्या में अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

इसके अलावा फ्लिपकार्ट अपने तीसरे डेटा सेंटर की स्थापना अडानीकॉनेक्स के चेन्नई स्थित प्लांट में करेगी। अडानीकॉनेक्स, एजकॉनेक्स और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की ज्वाइंट वेंचर है। हालांकि, इस साझेदारी के वित्तीय ब्यौरे की जानकारी नहीं दी गई है। (ये पढ़ें— गौतम अडानी की इस कंपनी को एक साथ 2 बड़ी सफलता)

करण अडानी देखते हैं कारोबार: आपको यहां बता दें कि अडानी पोर्ट्स का कारोबार करण अडानी देखते हैं। वह अडानी पोर्ट के सीईओ और होल टाइम डायरेक्टर के तौर पर कामकाज देखते हैं। करण अडानी ने अमेरिका के पर्ड्यू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डिग्री ली है।

उन्होंने मुंद्रा में बंदरगाह संचालन की जटिलताओं को सीखकर अपने करियर की शुरुआत की। करण अडानी साल 2017 से पोर्ट्स के कारोबार को चला रहे हैं। करण के पिता गौतम अडानी हैं।

देश के दूसरे दौलतमंद अरबपति हैं गौतम अडानी: आपको बता दें कि गौतम अडानी देश के दूसरे सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। उनकी संपत्ति 55 बिलियन डॉलर से ज्यादा है और वह दुनिया के अमीरों की टॉप 20 रैंकिंग में भी शामिल हो चुके हैं। गौतम अडानी से आगे भारतीय अरब​पति में मुकेश अंबानी हैं। फिलहाल, मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 75 बिलियन डॉलर के करीब है। दुनिया के अरबपतियों में मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर है।

(ये पढ़ें-अनिल अंबानी का ये कारोबार देख रहा अडानी ग्रुप)

Next Stories
1 जीरो बैलेंस पर बैंकों ने की मनमानी! SBI ने ग्राहकों से जुटा लिए 300 करोड़ रुपये
2 नई तैयारी में योगगुरु रामदेव की पतंजलि, पिछले साल कंपनी को हुआ था इतना मुनाफा
3 जब अनिल अंबानी ने कहा-पैसा पीने वाला है टेलीकॉम बिजनेस, भाई मुकेश की Jio पर यूं साधा निशाना
आज का राशिफल
X