ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी की दौलत में रॉकेट की रफ्तार, दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों के क्लब में शामिल

फोर्ब्स के टॉप 20 क्लब में दो भारतीय अरबपति शामिल हो गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी लंबे समय से इस क्लब में शामिल हैं।

gautam adani, adani groupगौतम अडानी अब दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों की सूची में शामिल (Photo-Indian Express )

अडानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी अब दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। ये पहली बार है जब गौतम अडानी अरबपतियों की टॉप 20 क्लब के मेंबर बने हैं।

दरअसल, फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ में गौतम अडानी की दौलत 5.3 बिलियन डॉलर के करीब बढ़ी है। इस बढ़ोतरी के बाद गौतम अडानी दुनिया के 20वें अरबपति कारोबारी बन गए हैं। फिलहाल, गौतम अडानी की रियल टाइम नेटवर्थ 61.8 बिलियन डॉलर है। अगर भारतीय रुपयों में बात की जाए तो गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 4.50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है।

आपको यहां बता दें कि ये नेटवर्थ कंपनियों के शेयर के उतार चढ़ाव के हिसाब से बढ़ता या घटता रहता है। फोर्ब्स लिस्ट एक दिन पहले की ट्रेडिंग के आधार पर तैयार किया जाता है। हालांकि, गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की सूची में अब भी 21वें अरबपति की रैंकिंग पर बरकरार हैं। (ये पढ़ें—गौतम अडानी की इस कंपनी को एक साथ 2 बड़ी सफलता)

टॉप 20 में दो भारतीय: इसी के साथ फोर्ब्स के टॉप 20 क्लब में दो भारतीय अरबपति शामिल हो गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी लंबे समय से इस क्लब में शामिल हैं। मुकेश अंबानी टॉप 10 के क्लब में भी कई बार एंट्री कर चुके हैं। फिलहाल, मुकेश अंबानी की दौलत 76 बिलियन डॉलर के करीब है। (ये पढ़ें- अडानी की कंपनी ने इस पोर्ट में खरीदी पूरी हिस्सेदारी, इधर निवेशकों को नुकसान)

रॉकेट की तरह रफ्तार: गौतम अडानी की दौलत बढ़ने की रफ्तार रॉकेट की तरह तेज है। बीते साल गौतम अडानी संपत्ति बढ़ाने में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पछाड़ चुके हैं। वहीं, बीते एक महीने की बात करें तो गौतम अडानी की दौलत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। जबकि रैंकिंग में भी 15 से अधिक का सुधार हुआ है।

अडानी की दौलत बढ़ने की सबसे बड़ी वजह शेयर में निवेशकों का भरोसा है। दरअसल, बीते कुछ दिनों में अडानी ग्रुप की अधिकतर कंपनियों के शेयर भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। इसी का नतीजा ये है कि मार्केट कैपिटल भी सुधर रहा है और गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में ग्रुप की कंपनी अडानी टोटल गैस का शेयर ही बीते 5 कारोबारी दिनों में 35 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है। वहीं, ग्रुप की बीएसई में लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच चुका है। हालांकि, अब भी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकाबले काफी दूर है। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल 13 लाख करोड़ के स्तर पर है।

Next Stories
1 दो विदेशी कंपनियों का अधिग्रहण करेगी Wipro, जानिए कितना टैक्स देती है अजीम प्रेमजी की ये कंपनी
2 एलन मस्क की कंपनी पर उठे सवाल, भारत में एंट्री पर मुकेश अंबानी के Jio की बढ़ेगी टेंशन!
3 नये वित्त वर्ष में रामदेव की कंपनी को मिली तेज शुरुआत, दो दिन में हुआ इतना मुनाफा
ये पढ़ा क्या?
X