scorecardresearch

आदित्‍य बिरला हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को निवेश की मिली मंजूरी, 665 करोड़ की लगाएगी पूंजी

Health Insurance: ADIA आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेगा, जबकि आदित्य बिड़ला कैपिटल और MMH के कंपनी में क्रमश: 45.91 फीसदी और 44.10 फीसदी हिस्सेदारी है।

आदित्‍य बिरला हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को निवेश की मिली मंजूरी, 665 करोड़ की लगाएगी पूंजी
आदित्‍य बिरला हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी 665 करोड़ रुपए लगाएगी। (फोटो-Freepik)

आदित्य बिड़ला कैपिटल और आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस बोर्ड ने अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) की एक सहायक कंपनी से 665 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी की ओर से देर रात में जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। इसका मतलब है कि अब ADIA आदित्‍य बिरला हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में 665 करोड़ रुपए की पूंजी का निवेश करेगी।

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस , आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड और मोमेंटम मेट्रोपॉलिटन स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स के बीच 51:49 का संयुक्त व्‍यवसाय है, जो दक्षिण अफ्रीकी स्थित मोमेंटम मेट्रोपॉलिटन होल्डिंग्स लिमिटेड (MMH) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वहीं लेन-देन की समाप्ति के बाद, जो भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण समेत वैधानिक और नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन है।

ADIA आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेगा, जबकि आदित्य बिड़ला कैपिटल और MMH के कंपनी में क्रमश: 45.91 फीसदी और 44.10 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं लेन-देन स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ता का मूल्य 6,650 करोड़ रुपए है। इसके अलावा कंपनी भारत में स्वास्थ्य बीमा बाजार में अपनी वृद्धि को चलाने के लिए निवेश की आय का उपयोग करने की योजना बना रही है, जो कंपनी को विकास के लिए एक बड़ा रनवे प्रदान करता है।

हाल के दिनों में स्वास्थ्य सभी के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया है। ABHI इस चिंता को दूर करने के लिए अच्छी स्थिति में है, साथ ही बीमा के माध्यम से स्वास्थ्य की रक्षा भी करता है। आदित्य बिड़ला कैपिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाखा मुले ने कहा, एडीआईए का एक निवेश एबीएचआई और हमारे द्वारा बनाई गई फ्रैंचाइज़ी के मजबूत और अद्वितीय व्यवसाय मॉडल को रेखांकित करता है।

एडीआईए में निजी इक्विटी विभाग के कार्यकारी निदेशक हमद शाहवान अल धाहेरी ने कहा कि हम भारत के स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में महत्वपूर्ण संभावनाएं देखते हैं क्योंकि उच्च जागरूकता और व्यापक आर्थिक विकास से प्रेरित होता है। आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के पास एक मजबूत प्रबंधन टीम, एक वेलनेस-फर्स्ट उत्पाद पेशकश और एक अलग वितरण मॉडल है। उन्‍होंने कहा कि ABHI के विकास के अगले चरण का समर्थन करने के लिए आदित्य बिड़ला कैपिटल और मोमेंटम मेट्रोपॉलिटन होल्डिंग्स के साथ साझेदारी करने की तैयारी चल रही है।

गौरतलब है कि आदित्य बिड़ला गैर-जीवन बीमा क्षेत्र में पांच स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक है। अन्य चार स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस, निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, केयर हेल्थ इंश्योरेंस और मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस हैं। आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने चालू वित्त वर्ष (FY23) के पहले चार महीनों में 847.28 करोड़ रुपए का प्रीमियम अर्जित किया है, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 71.86 प्रतिशत अधिक है। FY22 में, कंपनी ने स्वास्थ्य प्रीमियम में 1,740.62 करोड़ रुपए कमाए हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.